असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती ; परीक्षा के सवालों पर विवाद, अभ्यर्थियों का दावा, पूछे गए 2 गलत प्रश्न - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती ; परीक्षा के सवालों पर विवाद, अभ्यर्थियों का दावा, पूछे गए 2 गलत प्रश्न

भर्ती परीक्षाओं में गलत सवाल पूछे जाने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा।

 असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा में भी दो सवालों को लेकर विवाद उत्पन्न हो गया। 

अभ्यर्थियों का दावा है कि दो सवाल गलत पूछे गए। शनिवार को शहर के 34 केंद्रों में हुई परीक्षा में 58 फीसदी अभ्यर्थी उपस्थित रहे।

विज्ञापन संख्या 47 के तहत प्रदेश के अशासकीय महाविद्यालयों में 35 विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 1150 पदों पर भर्ती के लिए शनिवार को तीसरे एवं अंतिम चरण की लिखित परीक्षा आयोजित की गई। 

भूगोल, शिक्षाशास्त्र, समाजशास्त्र, गृह विज्ञान, वाणिज्य एवं गणित विषय में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए 17196 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे और इनमें से 9989 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। इस परीक्षा में भी सवालों को लेकर विवाद रहा। अभ्यर्थियों का दावा है कि दो सवालों के विकल्प गलत दिए गए।

इनमें से एक सवाल था कि प्रार्थना समाज की स्थापना कब हुई? अभ्यर्थियों का दावा है कि जिस वर्ष प्रार्थना समाज की स्थापना हुई, वह वर्ष विकल्प में शामिल ही नहीं था। दूसरा सवाल था कि ऋग्वेद में कितने सूक्त होते हैं? अभ्यर्थियों का दावा है कि सूक्त की सही संख्या विकल्प में नहीं दी गई थी। 

अभ्यर्थियों का कहना है कि उत्तरकुंजी जारी होने पर वे इन दोनों सवालों पर अपनी आपत्ति दर्ज कराएंगे।

अभ्यर्थियों ने कहा, संतुलित रहा पेपर

परीक्षा देने के बाद केंद्र से बाहर आए अभ्यर्थियों ने कहा कि पेपर संतुलित था। सुबह 11 से दोपहर एक बजे तक आयोजित परीक्षा में कुल 100 सवाल पूछे गए थे, जिनमें 30 सवाल सामान्य अध्ययन के थे। 

अभ्यर्थियों के अनुसार समसामयिक मुद्दों से जुड़े सवाल कम आए। ज्यादातर अभ्यर्थी पिछले छह माह के समसामयिक मुद्दों से जुड़े सवालों की तैयारी करके जाते हैं। ऐसे सवालों की संख्या न के बराबर थी। 

हालांकि, अभ्यर्थियों को पेपर संतुलित लगा और विषय से पूछे गए 70 सवाल भी आसान लगे।

ओएमआर की ऑफिस कॉपी साथ ले गया अभ्यर्थी
वाईएमसीए में परीक्षा के बाद एक अभ्यर्थी ओएमआर की ऑफिस कॉपी अपने साथ ले गया। अभ्यर्थियों को तीन कॉपी दी जाती है। मूल कॉपी और एक ऑफिस कॉपी जमा करनी पड़ती है, जबकि अभ्यर्थी अपनी कॉपी साथ रख लेता है। मूल कॉपी के अलावा दोनों कार्बन कॉपियां होती हैं। 

अभ्यर्थी ने मूल कॉपी तो जमा कर दी, लेकिन ऑफिस कॉपी गलती से साथ लेकर चला गया। मामले में एफआईआर दर्ज कराई गई है। 





                 साभार अमरउजाला. कॉम

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad