माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड भर्ती परीक्षा 2016 ; टीजीटी व पीजीटी भर्ती परीक्षा की तिथियां घोषित, परीक्षाथियों के चेहरे खिले - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड भर्ती परीक्षा 2016 ; टीजीटी व पीजीटी भर्ती परीक्षा की तिथियां घोषित, परीक्षाथियों के चेहरे खिले

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने टीजीटी-पीजीटी 2016 की परीक्षा तिथि शुक्रवार को घोषित कर दी। सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रवक्ता पद के लिए 1 व 2 फरवरी को लिखित परीक्षा होगी जबकि प्रशिक्षित स्नातक या सहायक अध्यापक पद के लिए 8 व 9 मार्च की तारीख तय की गई है।

चयन बोर्ड के सचिव डीके शुक्ला ने इस आशय का आदेश जारी किया है। इस भर्ती के 9000 से अधिक पदों के लिए तकरीबन 1000000 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। चयन बोर्ड ने 12 जुलाई को टीजीटी-पीजीटी के कुछ विषयों के विज्ञापन निरस्त कर दिए थे। इसी के साथ 26 से 28 सितंबर तक प्रस्तावित परीक्षा भी टालनी पड़ी थी। उसके बाद से लगातार प्रतियोगी छात्र परीक्षा तिथि घोषित करने का दबाव बना रहे थे।


परीक्षाथियों के चेहरे खिले


उत्तरप्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड द्वारा पीजीटी व टीजीटी शिक्षकों की लिखित परीक्षा की तिथि घोषित कर दी। परीक्षा तिथि घोषित होने ने परीक्षा का इंतजार कर रहे परीक्षाथियों के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ गई है। 

परीक्षाथियों का दो साल से चल रहा असमंजस समाप्त हो गया।उत्तरप्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने जून 2016 में विभिन्न विषयों में टीजीटी और पीजीटी शिक्षकों की भर्ती के लिए दो विज्ञापन निकाले थे। क्षेत्र से टीजीटी और पीजीटी दोनों की लिखित परीक्षा में सम्मलित होने के लिए हजारों लोगों आवेदन किया था। तभी से आवेदक लिखित परीक्षा की तिथि का इंतजार कर रहे थे। दो साल का लंबा समय बीतने के बाद भी चयन बोर्ड द्वारा परीक्षा की तिथि घोषित नहीं की।

 बताया जाता है कि चयन बोर्ड ने जुलाई 2018 में टीजीटी और पीजीटी की लिखित परीक्षा के लिए 27,28,29 सिंतबर की तिथि घांषित की। जिससें परीक्षाथियों में खुशी की लहर दौड़ गई थी। लेकिन बोर्ड ने इन तिथियो को भी अपरिहार्य कारण बता स्थगित कर दिया था। जिससें फिर परीक्षाथियों में मायूसी छा गई थी। 

आवेदक वातेश यादव ने बताया कि उन्होनें टीजीटी और पीजीटी दोनों के लिए आवेदन किया था। लेकिन परीक्षा तिथि घोषित ना होने से तैयारी पर प्रभाव पड़ रहा था। शुक्रवार को हुई चयन बोर्ड की बैठक के बाद सचिव ने टीजीटी और पीजीटी की लिखित परीक्षाओं की तिथियों का एलान कर दिया। जिसके अनुसार पीजीटी के विभिन्न विषयों की परीक्षाएं आगामी एक व दो फरवरी को आयोजित की जाएगी। वही टीजीटी की परीक्षा आठ व नौ मार्च को आयोजित होगी। 

लिखित परीक्षा तिथि की घोषणा होने से आवेदकों के चेहरों पर चमक देखी जा सकती है।





                  साभार हिंदुस्तान.कॉम

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad