क्या है नवोदय विद्यालय में टीचिंग पदों के लिए आवश्यक योग्यता, चयन प्रक्रिया और वेतनमान व भर्ती ?जाने विस्तृत जानकारी - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

क्या है नवोदय विद्यालय में टीचिंग पदों के लिए आवश्यक योग्यता, चयन प्रक्रिया और वेतनमान व भर्ती ?जाने विस्तृत जानकारी

जवाहर नवोदय विद्यालय या नवोदय विद्यालय भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा चलाया जाने वाला आवासीय विद्यालय है।

 यह सह शिक्षा, केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दिल्ली से संबद्ध शिक्षण परियोजना है। इस परियोजना को गांव-गांव तक शिक्षा को पहुंचाने के उद्देश्य से शुरू किया गया था।

 विद्यालय के अंतर्गत शिक्षा पूर्णत: निशुल्क है. विद्यार्थियों के सर्वांगींण विकास को ध्यान में रखते हुए इस विद्यालय की अधारशिला रखी गई थी जहाँ विद्यार्थियों को नि:शुल्क आवास, भोजन, शिक्षा एवं खेलकूद सामग्री उपलब्ध कराई जाती है।
हालाँकि देश के सभी हिस्सों में नवोदय विद्यालय को स्थापित करने के प्रयास हुए हैं और देश में वर्तमान में कुल 8 रिजनल ऑफिसेज हैं। हालाँकि तमिलनाडु देश का एकमात्र ऐसा राज्य है जहां एक भी नवोदय विद्यालय नहीं है।

Top10 Online survey Sites that pay Quick Money

कुल मिला कर पूरे भारत में 630 से ज्यादा जवाहर नवोदय विद्यालय हैं। इतनी अधिक ब्रांच होने की वजह से हर संस्थान में समय-समय पर टीचिंग स्टाफ की जरूरत पड़ती है। जिसके लिए नवोदय विद्यालय समय समय पर नोटिफिकेशन जारी करता रहता है।
नवोदय विद्यालय में करियर बनाना अपने आप में महत्वपूर्ण है और खासकर आप टीचिंग प्रोफेशन से जुड़े हैं तो आपके लिए यहाँ सुनहरा अवसर उपलब्ध है। देश में नवोदय विद्यालय की संख्या और निकलनें वाले रिक्तियों को अगर देखें तो आप के लिए यहाँ ढेरों मौके हैं।
नवोदय विद्यालय में टीचिंग पोस्टों के बारे में विस्तृत जानकारी उपर दिए वीडियों में देख सकते हैं। जिसमें नवोद्य विद्यालय में टीचिंग पोस्ट्स के एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, ऐज लिमिट, सिलेक्शन प्रोसेस आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी है।
नवोदय विद्यालय से जुड़ने के लिए क्या होनी चाहिए क्वालिफिकेशन
टीचिंग के अंतर्गत नवोदय विद्यालय में खासतौर पर पीजीटी, टीजीटी सहित फैकल्टी-कम-सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर (एफसीएसए) सहित ढेरों टीचिंग पदों के लिए रिक्तियां निकलती है।
नवोदय विद्यालय में टीजीटी की पोस्ट के लिए अप्लाई करने के लिए जरूरी है कि आप मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट हों. यदि आपके पास एनसीईआरटी से प्राप्त चार साल की डिग्री है तो भी आप इन पदों के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। इसके साथ ही जरुरी है कि आपके पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएड की डिग्री हो।
वहीं यदि आप पीजीटी की पोस्ट पर अप्लाई कर रहे हैं तो आपका पोस्ट ग्रेजुएट होना जरुरी है साथ ही  किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएड की डिग्री होनी चाहिए।
यदि आप फैकल्टी-कम-सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर (एफसीएसए) की पोस्ट के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो कंप्यूटर एप्लीकेशन में ग्रेजुएट होने के साथ ही डिप्लोमा भी होना जरुरी है। इसके अतिरिक्त आप बीसीए या फिर डीओइएसीसी से ए-लेवल सर्टिफिकेट प्राप्त किया होना चाहिए।

The best paid to click (PTC) websites for 2019

नवोदय विद्यालय में टीचिंग पदों के लिए आयु सीमा
नवोदय विद्यालय में संविदा के टीचिंग पोस्ट्स पर अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 21 साल से 62 साल के बीच होनी चाहिए।
वहीं नियमित पर अधिकतम आयु सीमा 40 साल निर्धारित है।इसके साथ ही रिजर्व कैटेगरी कैंडिडेट्स को कुछ प्रतिशत छूट भी दी जाती है।
नवोदय विद्यालय में टीचिंग पदों के लिए सेलेक्शन प्रोसेस
टीचिंग पोस्टों पर कैंडिडेट का सेलेक्शन रिटेन टेस्ट और इंटरव्यू के जरिए लिया जाता है।
नवोदय विद्यालय में टीचिंग पदों के लिए सैलरी
संविदा के आधार पर
  • पीजीटी- 27,500/- रु. प्रति माह, स्थान विशेष के लिए Rs. 32500/- प्रति माह, समेकित 

  • टीजीटी- 26,250/- रु. प्रति माह, स्थान विशेष के लिए Rs. 31250/- प्रति माह, समेकित 

  • फैकल्टी-कम-सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर (एफसीएसए) – Rs. 26,250/- प्रति माह

Top best companies who allow work from home in India

नियमित तौर पर सैलरी
टीजीटी- सैलरी 7वें वेतन आयोग के लेवल-7 (रु.44900-14200) के अनुसार।
पीजीटी- सैलरी 7वें वेतन आयोग के लेवल-8 (रु.47600-15110) के अनुसार।
नवोदय विद्यालय में कैसे कर सकते हैं आवेदन
नवोदय विद्यालय में एप्लीकेशन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो माध्यम से भरे जाते हैं।
कुछ जगह डिरेक्ट इंटरव्यू पर भी बुलाया जाता है। एप्लीकेशन के माध्यम को जानने के लिए कैंडिडेट को नवोदय विद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad