यूपी के शिक्षा विभाग में गड़बड़ी : 192 अध्यापकों के एक ही पैन नंबर पर वेतन लेने का मामला उजागर - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

यूपी के शिक्षा विभाग में गड़बड़ी : 192 अध्यापकों के एक ही पैन नंबर पर वेतन लेने का मामला उजागर

बलिया उत्तर प्रदेश : यूपी में अनियमित एवं नियम के विरुद्ध बेसिक
शिक्षा विभाग में कामकाज कैसे होता है यह फिर से सामने आया है।
सूबे के परिषदीय विद्यालयों में तैनात 192 अध्यापकों के एक ही पैन नंबर पर वेतन लेने का मामला उजागर हुआ है। इस सूचना के बाद बेसिक शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा है।

Top Management Courses : Skills, Eligibility and Career Scope for 12th Pass Students

 मामला सामने आते ही बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी कार्रवाई की दुहाई दे रहे हैं।

महानिदेशक, स्कूल शिक्षा के एक पत्र को लेकर बेसिक शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। महानिदेशक ने गत 26 जून को सूबे के बेसिक शिक्षा अधिकारी को एक पत्र प्रेषित किया है।
 महानिदेशक ने अपने पत्र में जानकारी दी है कि प्रदेश शासन द्वारा फर्जी शिक्षकों के संबंध में जिलास्तरीय समिति के स्तर से जांच चल रही है। इसके अलावा एसआईटी द्वारा भी जांच की जा रही है। विभाग द्वारा मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से शिक्षकों की सेवा संबंधी विवरण व अभिलेखों का डिजिटलीकरण किया जा रहा है ।

Make Easy & Extra $ 450 / Mo For Free? Join a few amazing platforms

महानिदेशक विजय किरन आनन्द द्वारा प्रेषित पत्र में स्पष्ट किया गया है कि माह मई 2020 के वेतन भुगतान के परीक्षण से सूबे में 192 ऐसे प्रकरण संज्ञान में आए हैं, जिसमें एक ही नाम व पैन नंबर की दो अलग अलग इंट्री विभिन्न जनपदों की फ़ाइलों में सम्मिलित हैं, परन्तु बैंक अकाउंट नंबर अलग हैं।
इसी तरह 24 प्रकरण ऐसे हैं, जिसमें एक ही बैंक अकाउंट नंबर दो भिन्न शिक्षकों के सम्मुख अंकित है। महानिदेशक आनन्द ने तत्काल सत्यापन कर दो दिन में आख्या तलब की है ।
बलिया जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शिवनारायण सिंह ने गत 27 जून को जिले के समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखकर स्पष्ट किया है कि महानिदेशक की सूची में जनपद के 11 शिक्षकों का नाम हैं।
उन्होंने 11 शिक्षकों के शैक्षिक, प्रशिक्षण, जाति, निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड व पैन कार्ड के साथ सेवा पुस्तिका व सम्बंधित पत्रावली सहित उनके कार्यालय में उपस्थित होने का निर्देश दिया है।

Top 6 Online Small and Easy Jobs That Pay Daily or Weekly

इन लोगों के नाम शामिल
सूची में शिक्षा क्षेत्र रेवती की गर्ल्स अपर प्राइमरी स्कूल सहतवार की एकता सिंह, नगरा अपर प्राइमरी स्कूल के अब्दुल भरसारी स्कूल के हमीद अंसारी, चिलकहर के प्राथमिक विद्यालय वसंत पांडे के पूरा के रमाकांत यादव, गढ़वाल ब्लॉक के 3 शिक्षक उच्च प्राथमिक विद्यालय इक्वारी के हरिहर प्रसाद यादव, प्राथमिक विद्यालय कोपवा बहादुरपुर के गौतम गुप्ता तथा प्राथमिक विद्यालय सारे नंबर 1 के महात्मा यादव, सीयर के प्राथमिक विद्यालय गौरव कुशवाहा के संगीता यादव, बेलहरी के उच्च प्राथमिक विद्यालय बजरहा के अजय कुमार पांडे, गरवार के प्राथमिक विद्यालय बहादुरपुर के गौतम गुप्ता रसड़ा के प्राथमिक विद्यालय खीरा पुलीकेसी बचन सिंह शिक्षा से दुकान के उच्च प्राथमिक विद्यालय बसंतपुर के गुलाब से शिक्षा से हनुमानगंज के प्राथमिक विद्यालय बहादुरपुर की श्याम दुलारी का नाम शामिल है।

JOIN FIVERR AND MAKE $100 EVERY DAY IN YOUR SPARE TIME FROM HOME

एक ही पैन नंबर पर वेतन लेने के मामले में दोषी पाए गए सभी 11 शिक्षकों को सोमवार को कार्यालय में अपने मूल दस्तावेजों के साथ बुलाया गया है। जांच के उपरांत आवश्यक कार्रवाई के लिए शासन को संस्तुति की जाएगी।
नरेन्द्र सोनकर, प्रभारी बेसिक शिक्षा अधिकारी, बलिया

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad