शिक्षक भर्ती TGT / PGT / PRT 2020 : राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 शिक्षक नौकरियों में बदलाव, देखें विस्तार से - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

शिक्षक भर्ती TGT / PGT / PRT 2020 : राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 शिक्षक नौकरियों में बदलाव, देखें विस्तार से

शिक्षक भर्ती टीजीटी / पीजीटी / पीआरटी 2020 सरकार और
निजी स्कूल में नवीनतम updates: 29 जुलाई 2020 को, शिक्षा मंत्री डॉ। रमेश पोखरियाल निशंक ने नई शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 पेश की जिसका उद्देश्य भारतीय शिक्षा में प्रमुख सुधारों को लागू करना है।

JOIN FIVERR AND MAKE $100 EVERY DAY IN YOUR SPARE TIME FROM HOME


 शिक्षा नीति को 34 वर्षों के बाद बदल दिया गया है, जिसमें 5 + 3 + 3 + 4 पाठ्यक्रम शुरू करने, कक्षा शिक्षण में प्रौद्योगिकी का उपयोग, कक्षा V तक अनुदेश के माध्यम के रूप में स्थानीय भाषाओं का परिचय और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के विलय जैसे कुछ प्रमुख सुधार शामिल हैं (  UGC), अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) और राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद, आदि।

मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि नई नीति को भारत को वैश्विक ज्ञान महाशक्ति बनाने के लिए तैयार किया गया है और यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा साझा विजन "टीच टू ट्रांसफॉर्म, एजुकेट टू एम्पॉवर, लर्न टू लीड" पर आधारित है।

BPO-KPO: Best Career options for 10th and 12th pass youth



सरकारी और निजी स्कूलों में शिक्षक भर्ती टीजीटी / पीजीटी / पीआरटी 2020:

 इन दिनों आप टीचिंग जॉब्स की संख्या में उतार-चढ़ाव देख सकते हैं क्योंकि सरकारी स्कूलों और कॉलेजों की संख्या बढ़ाने के लिए पहल की जा रही है जिसके लिए विभिन्न शिक्षण पदों के लिए अधिक शिक्षकों की नियुक्ति की आवश्यकता है।

 भारत में, शिक्षण को सबसे प्रतिष्ठित और महान व्यवसायों में से एक माना जाता है क्योंकि यह कई तरीकों से बच्चों के जीवन को बेहतर बनाने में मदद करता है।


Top Management Courses : Skills, Eligibility and Career Scope for 12th Pass Students


अधिकांश सरकारी और निजी स्कूलों में, आपको शिक्षण स्तर के चार स्तर मिलेंगे:

TEACHING POSTS
LEVELS
Post Graduate Teacher (PGT)
For teaching upto 12th Standard
Trained Graduate Teacher (TGT)
For teaching upto 10th Standard
Primary Teacher (PRT)
For teaching from 1st upto 5th Standard
Nursery Teacher Training (NTT)
For teaching upto Nursery Level


राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 शिक्षक भर्ती पर प्रभाव:

 शिक्षा मंत्री डॉ। रमेश पोखरियाल ने भी साझा किया कि “शिक्षकों की भर्ती मजबूत और पारदर्शी प्रक्रियाओं के माध्यम से की जाएगी।  

प्रचार योग्यता आधारित होगा, और एक तंत्र को बहु-स्रोत आवधिक प्रदर्शन मूल्यांकन के लिए विकसित किया जाएगा।


Top 6 Online Small and Easy Jobs That Pay Daily or Weekly


राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 शिक्षक प्रशिक्षण केंद्रित:

 मानव संसाधन विकास मंत्री ने यह भी साझा किया कि शिक्षक शिक्षा के लिए दृष्टिकोण को बदलने पर नई शिक्षा नीति भी केंद्रित है।

  अपने ट्वीट में, उन्होंने उल्लेख किया कि "शिक्षकों को उच्च-गुणवत्ता की सामग्री और शिक्षाशास्त्र में प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी। 

 जैसे-जैसे कॉलेज / विश्वविद्यालय बहु-विषयक बनने की दिशा में आगे बढ़ते हैं, उनका लक्ष्य बीएड, एमएड, और पीएचडी की पेशकश करने वाले उत्कृष्ट शिक्षा विभागों को भी पूरा करना होगा।  शिक्षा में डिग्री ”।

नई शिक्षा नीति भी शिक्षकों की उपलब्धता और क्षमता विकास के मुद्दे को संबोधित करके समान और समावेशी शिक्षा लाने के लिए केंद्रित है।


Make Easy & Extra $ 450 / Mo For Free? Join a few amazing platforms


इसलिए, जो उम्मीदवार टीचिंग जॉब (सरकारी या निजी) की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के मुख्य अंशों को पढ़ना चाहिए और नए परिवर्तनों के साथ खुद को अपडेट करना चाहिए क्योंकि इससे उन्हें नए टीचिंग जॉब के अवसरों की तैयारी में मदद मिलेगी। 

 हमारा प्रयास है कि आप केंद्र और राज्य दोनों स्तरों पर विभिन्न सरकारी शिक्षा बोर्डों द्वारा घोषित प्रत्येक सरकारी शिक्षण कार्य के साथ लगातार अपडेट रहें।  

सरकारी शिक्षण नौकरियों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे विभिन्न सरकारी शिक्षक नौकरियों के बारे में अधिक अपडेट के लिए नियमित रूप से इस पृष्ठ पर जाएं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad