नई शिक्षक भर्ती शुरू करने को चयन बोर्ड पर प्रदर्शन, यूपी में 15 लाख से अधिक बीएड बेरोजगार - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

नई शिक्षक भर्ती शुरू करने को चयन बोर्ड पर प्रदर्शन, यूपी में 15 लाख से अधिक बीएड बेरोजगार

सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रशिक्षित स्नातक एवं
प्रवक्ता भर्ती शीघ्र शुरू करने समेत अन्य मांगों को लेकर प्रतियोगी छात्रों ने सोमवार को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड का घेराव किया।


Want to work away from home? then these Top Countries are ready to welcome, Know the purpose and expenses


प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात में उपसचिव नवल किशोर ने कहा कि उनका मांगपत्र चयन बोर्ड की अगली बैठक में रखा जाएगा और उसमें लिए गए निर्णय के अनुसार आगे की कार्रवाई होगी।

 छात्रों की मांग है कि नया विज्ञापन जल्द जारी हो, टीजीटी 2016 जीव विज्ञान की लिखित परीक्षा की तारीख घोषित हो, नये विज्ञापन में टीजीटी जीव विज्ञान की स्थिति स्पष्ट हो, जीव विज्ञान 2011 और शारीरिक शिक्षा का संशोधित रिजल्ट घोषित हो, नये विज्ञापन में तदर्थ शिक्षकों के रिक्त पदों में ही उनको भारांक दिया जाए न कि मूल विज्ञापन में आदि शामिल है। 

प्रतियोगी मोर्चा के संयोजक विक्की खान ने कहा कि उनकी मांगें नहीं मानता तो चयन बोर्ड में क्रमिक अनशन शुरू किया जाएगा।



 प्रदर्शन करने वालों में प्रदेश अध्यक्ष शेर सिंह, आनन्द, हरी शंकर, भोला, शिव, जितेंद्र, पंकज, कुलदीप यादव, उदय सिंह, निरंकारी, झल्लू सोनकर आदि रहे।

प्रदेशभर के 4500 से अधिक सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के रिक्त 16 हजार से अधिक पदों पर शुरू होने वाली भर्ती में 12 लाख से अधिक अभ्यर्थियों के आवेदन का अनुमान है।  

इससे पहले 2016 में टीजीटी के 7950 और पीजीटी के 1344 पदों पर भर्ती के लिए 10.71 लाख अभ्यर्थियों ने फार्म भरे थे और वर्तमान में यह भर्ती पूरी नहीं हो सकी है।  

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से सुप्रीम कोर्ट में दाखिल जवाब के अनुसार टीजीटी के 13237 और पीजीटी के 2896 रिक्त पदों की सूचना मिल चुकी है।




  हालांकि यह संख्या घटती-बढ़ सकती है।

 चयन बोर्ड ने इन पदों पर भर्ती की तैयारी लगभग पूरी कर ली है।  ऑनलाइन आवेदन के लिए सॉफ्टवेयर बनने के साथ ही उसकी सिक्योरिटी ऑडिट भी कराई जा चुकी है। 

 वैसे तो चयन बोर्ड ने इसी महीने विज्ञापन निकालने की तैयारी कर ली थी लेकिन तर्थ शिक्षकों के मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अक्टूबर अंत तक भर्ती शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है।

  क्योंकि अध्यापकों को भी नई भर्ती में सम्मिलित करना होगा।  लिखित परीक्षा मई 2021 में कराई जा सकेगी।

  इस लिहाज से सर्वोच्च न्यायालय के जुलाई 2021 से पहले चयन और पद नवीकरण की प्रक्रिया पूरी करने के आदेश का अनुपालन थोड़ा मुश्किल दिख रहा है।



 यूपी में 15 लाख से अधिक बीएड बेरोजगारी

 एक अनुमान के मुताबिक वर्तमान में उत्तर प्रदेश में सिर्फ बीएड पास बेरोजगारों की संख्या 15 लाख से अधिक है। 

 स्नातक स्नातक के लिए बीएड अभ्यर्थी आवेदन के योग्य हैं जबकि प्रवक्ता पद के लिए परास्नातक करने वाले फॉर्म भर सकते हैं।
  बेरोजगारों की बड़ी संख्या के मद्देनजर चयन बोर्ड ने भी अपनी तैयारी की है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad