UP SCHOOL EDUCATION 2020- 21 : क्या 21 सितंबर से खुलेंगे स्कूल? देखें राज्यवार स्टेटस - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP SCHOOL EDUCATION 2020- 21 : क्या 21 सितंबर से खुलेंगे स्कूल? देखें राज्यवार स्टेटस

गृह मंत्रालय की नवीनतम गाइडलाइन्स के अनुसार, 21 सितंबर से
कक्षा 9 से 12 वीं तक छात्र जरूरत पड़ने पर अपने स्कूल जा सकते हैं।  हालांकि यह सुविधा उन्हीं छात्रों को मिलेगी जिनके घर का निर्माण क्षेत्र के बाहर हैं।


Want to work away from home? then these Top Countries are ready to welcome, Know the purpose and expenses


  सरकार की गाइडलाइन्स में यह भी कहा गया कि राज्य / केंद्र शासित प्रदेश स्कूलों को 50 फीसदी तक टीचिंग या नॉन-टीचिंग स्टाफ बुलाने की अनुमति दे सकते हैं।  स्कूलों में शिक्षक ऑनलाइन टीचिंग या टेलीकाउंसलिंग कर सकते हैं।

 स्कूल खोलने के लिए भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी महामारी के हस्तक्षेप के लिए स्कूलों को खोलने, उनके परिवहन, स्कूली क्रिया कलापों की योजना और साफ-सफाई के लिए कई दिशा-निर्देश जारी किया है।

 इन सभी गाइडलाइन्स के साथ कई राज्यों ने आंशिक रूप से कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए खोलने का फैसला किया है।  21 सितंबर 2020 स्कूलों के पुन: उद्घाटन के बारे में किस राज्य ने क्या फैसला लिया है आगे देखिए-

Top 12+ Online jobs that pay daily or weekly or immediately after work


 दिल्ली में 5 अक्टूबर तक बंद रहेगा स्कूल
 राजधानी दिल्ली में 5 अक्टूबर तक सभी स्कूल बंद रहेंगे।  शिक्षा निदेशालय ने शुक्रवार को इस संबंध में आदेश जारी किया है।  जिसके तहत सरकार सहित, निगम, एनडीएमसी, दिल्ली कैंट से संबद्ध व निजी स्कूलों पर बंदी का यह आदेश लागू होगा।

  केंद्रीय गृह मंत्रालय की दिशा-निर्देश के तहत 21 सितंबर से स्कूलों को उच्च श्रेणियों वाले खोलने की छूट दी गई थी।  इस संबंध में शिक्षा निदेशालय ने शुक्रवार को आदेश जारी कर स्कूलों की बंदी को 5 अक्टूबर को बढ़ाने का फैसला किया है।

 उत्तर प्रदेश में कल से नहीं खुलेंगे स्कूल-

 उत्तर प्रदेश में 21 सितंबर से स्कूल-कॉलेज नहीं खुलेंगे।  केंद्रीय गाइडलाइन के अनुसार कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल-कॉलेज 21 सितंबर से खुलने वाले थे।

  लेकिन राज्य सरकार ने फैसला किया है कि यूपी के हालात अभी तक ऐसे नहीं हैं कि स्कूल-कॉलेज खोले जाएं।  माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि प्रदेश में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए स्कूल खोलना संभव नहीं है, इसलिए यह निर्णय लेना पड़ा है।

JOIN FIVERR AND MAKE $100 EVERY DAY IN YOUR SPARE TIME FROM HOME



 बिहार में स्कूल खोलने की तैयारी
 बिहार में 30 सितंबर तक सभी स्कूल और कॉलेज बंद हैं।  हालांकि पटना डीएम ने नोटबंदी जोन के बाहर कक्षा 9 से 12 तक के अंकुल खोलने की अनुमति दे दी है।

21 सितंबर से ऑफ़लाइन क्लास के लिए शिक्षण संस्थान अपने 50 प्रतिशत शिक्षक और कर्मचारियों को बुला सकते हैं।  वहीं, कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक के छात्रों को गाइडेंस के लिए स्कूल जाने की छूट दी गयी है।

 उत्तराखंड में नहीं खुलेंगे स्कूल
 कोरेना संक्रमण को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने 21 सितंबर से स्कूल न खोलने का फैसला किया है।  प्रदेश के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने मुख्य सचिव, शिक्षा सचिव और शिक्षा निदेशक को इस बाबत कार्यवाही के निर्देश दिए।  उन्होंने कहा कि जिस प्रकार कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है, उस स्थिति में स्कूलों को खोलना उचित नहीं होगा।  वर्तमान में 30 सितंबर तक स्कूल पूरी तरह से बंद रहेगा।

 झारखंड में 21 सितंबर से नहीं खुलेंगे स्कूल:
 झारखंड में 21 सितंबर से स्कूल नहीं खुलेंगे।  -4 -4 में 21 सितंबर से 9 वीं से 12 वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल खोलने की अनुमति दी गई है।  हालांकि झारखंड सरकार ने फैसला लिया है कि अभी भी छात्रों को स्कूल बुलाना ठीक नहीं है।

 मध्य प्रदेश
 मध्य प्रदेश के 9 वीं से 12 वीं कक्षा के स्कूल 21 सितंबर से खुलने जा रहे हैं।  इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने केंद्र के मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन करने के निर्देश दिए हैं।  राजधानी के कुछ स्कूलों में तैयारियां शुरू कर दी हैं।  कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए स्कूलों को सैनिटरीज़ करने के साथ साफ-सफाई की जा रही है।  स्कूल दो पाली में संचालित होंगे, जिसमें अलग-अलग श्रेणियों के छात्रों को बुलाया जाएगा।

Make Easy & Extra $ 450 / Mo For Free? Join a few amazing platforms



 राजस्थान
 रेटेड में स्कूल 21 सितंबर से खुल नहीं जाएगा।  हालांकि सिर्फ कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक बच्चे पेरेंट्स की लिखित अनुमति से गाइडेंस के लिए हो सकता है।  शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने स्पष्ट किया है कि केंद्र की गाइडलाइन में स्कूल में बच्चे सिर्फ गाइडेंस के लिए जाने का जिक्र है।  गाइडलाइन में कहीं पर भी क्लास लगाने के आदेश नहीं है।


 हरियाणा
 हरियाणा सरकार ने 21 सितंबर से स्कूलों को खोलने की इजाजत दे दी है।  शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इस बाबत पत्र भी जारी कर दिया है।  9 वीं से 12 वीं तक के छात्र स्कूलों में जाकर गाइडेंस ले सकते हैं।

 गुजरात
 गुजरात सरकार ने 21 सितंबर के बाद भी राज्य में स्कूलों को खोलने का निर्णय नहीं किया है।  राज्य संचालन की आज हुई बैठक में लिए गए इस फैसले की जानकारी देते हुए शिक्षा मंत्री भूपेन्द्रसिंह चूड़ासमा ने पत्रकारों को बताया कि कोरोना की मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

 केरल
 केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सितंबर या अक्टूबर में स्कूल-कॉलेज नहीं खोले जा सकते हैं।

 आंध्र प्रदेश
 आंध्र प्रदेश में भी 21 सितंबर से स्कूल खुल रहे हैं।  यहां 50 प्रति टीचिंग और 50 प्रति नॉन टीचिंग स्टाफ को स्कूल में बुलाया जा सकता है।  कक्षा 9 से 12 तक का कोई भी छात्र अपने पैरंट्स की लिखित अनुमति के बाद स्कूल जा सकता है और पढ़ाई कर सकता है।


Top Management Courses : Skills, Eligibility and Career Scope for 12th Pass Students




 स्कूल खोलने के लिए मंत्रालय की एसओपी / गाइडलाइन्स:

 स्कूल, कालेजों, कौशल संस्थानों को सेनेटाइज करना जरूरी होगा, इसके बिना स्कूल नहीं खोले जा सकते हैं।

 जो भी स्कूल या कॉलेज या संस्थान को क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया था, उन्हें विशेष सावधानी बरतनी होगी।  उन्हें पूरी तरह से सेनेटाइज करके यह सुनिश्चित करना होगा कि संस्थान संक्रमण रहित हो गया है।

 कक्षा में कुर्सियाँ छह फीट की दूरी पर लगाई होगी।

 स्कूल या कॉलेज में आने वाले सभी के लिए संकाय पहनना जरूरी होगा।

 गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग और सप्ताह सेनेटाई करने के इंतजाम भी करने होंगे।

 स्कूलों में 21 सितंबर के बाद सिर्फ 9-12 के छात्रों को शिक्षक से सलाह लेने के लिए स्वेच्छा से जाने की अनुमति है।  लेकिन इसके लिए अभिभावकों की लिखित अनुमति होनी चाहिए।

 जबकि 50 प्रति शिक्षक और अन्य स्टाफ को स्कूलों में जाने की अनुमति दी गई है।  बीमारी कार्मिकों और गर्भवती महिला कार्मिकों को जाने की मनाही है।

 स्कूलों में शिक्षक वहाँ से आनलाइन कक्षाएं शुरू करेंगे।  इस दौरान यदि कुछ छात्र चाहें तो वहाँ बैठकर भी पढ़ सकते हैं।  स्वेच्छा से पढ़ने के इच्छुक छात्रों को शिक्षक अलग-अलग टाइम स्लैट दे सकते हैं।

BPO-KPO: Best Career options for 10th and 12th pass youth


 छात्रों, शिक्षकों के बीच स्टेशनरी, पेन, पेंसिल आदि की शेयरिंग नहीं की जाएगी।

 स्कूलों में प्रार्थनाएँ, खेलकूद आदि कार्यक्रम नहीं होंगे।  स्कूलों कालेज में व्यापक पूल आदि भी बंद रहेंगे।

 सभी शिक्षण संस्थानों को हेल्पलाइन नंबर वह स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के नंबर भी प्रदर्शित करने वाले हैं।

 एसी को लेकर भी पूर्व के नियम रहेंगे जो 24-30 डिग्री के बीच रहेगा।  कमरों में वेंटीलेशन होना चाहिए।

 आरोग्य सेतु एप की बाबत कहा गया है कि जहां तक ​​संभव हो सके, यह फोन में होना चाहिए।  थूकने पर सख्त पाबंदी होगी।

 आश्रय जोन के बाहर स्थित स्कूल और शिक्षण संस्थानों को ही खुलने की अनुमति होगी।  इस प्रकार जो कार्मिक या छात्र संरक्षण जोन के भीतर बने रहेंगे, उन्हें स्कूल या कालेज आने की अनुमति नहीं है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad