Basic teachers job : सरकारी प्राइमरी स्कूलों के सभी शिक्षकों का ऑनलाइन प्रशिक्षण अक्तूबर से - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

Basic teachers job : सरकारी प्राइमरी स्कूलों के सभी शिक्षकों का ऑनलाइन प्रशिक्षण अक्तूबर से

 विशेष संवाददाता-राज्य मुख्यालय सरकारी प्राइमरी स्कूलों के सभी शिक्षकों को इस बार निष्ठा प्रशिक्षण ऑनलाइन दिया


जाएगा। 

एनसीईआरटी द्वारा तैयार मॉड्यूल के आधार पर प्रशिक्षण दिया जाएगा और इसका मूल्यांकन भी होगा। 

अक्तूबर के दूसरे हफ्ते से यह प्रशिक्षण दिया जाएगा। समग्र शिक्षा अभियान के तहत पूरे देश में एक जैसा शिक्षक-प्रशिक्षण दिया जाता है।

 इसका उद्देश्य बच्चों के लर्निंग आउटकम में बढ़ोत्तरी करना, शिक्षकों को स्कूली शिक्षा में नवाचारों से परिचित कराना, स्वस्थ व सुरक्षित स्कूल वातावरण का विकास करना, सीखने की दक्षताओं के विकास पर केंद्रित तनाव मुक्त विद्यालय आधारित मूल्यांकन का विकास करना, आईसीटी का प्रयोग, बच्चों के अंकीय व भाषाई कुशलता में सुधार लाने संबंधी सुधार शामिल हैं। 

अभी तक इसे ब्लॉक स्तर पर आयोजित किया जाता था लेकिन इस प्रशिक्षण से लाभ कम हो रहा था क्योंकि इसे लेकर शिक्षक व अधिकारी गंभीर नहीं थे। 

निष्ठा प्रशिक्षण के नाम पर पिकनिक या अन्य मनोरंजक कार्यक्रमों के वीडियो अक्सर वायरल हो रहे थे जिससे प्रशिक्षण का उद्देश्य पूरा नहीं हो पा रहा था। वहीं ऑफलाइन होने के चलते मूल्यांकन भी बस खानापूरी की तरह हो रहा है। 

इस प्रशिक्षण को दीक्षा पोर्टल के माध्यम से संचालित किया जाएगा। इसमें 18 कोर्स होंगे जिन्हें शिक्षकों को तीन महीने में पूरा करना होगा।

 हर महीने पोर्टल पर 6 कोर्स अपलोड किए जाएंगे। संबंधित कोर्स को पूरा करने के बाद प्रशिक्षार्थी का मूल्यांकन किया जाएगा और न्यूनतम आर्हता अंक पाने के बाद कोर्स पूरा करने का प्रमाणपत्र भी ऑनलाइन ही जारी होगा।

 इसके लिए हर जिले में समन्वयक की तैनाती के साथ 10 सदस्यीय एकेडमिक टीम का गठन भी किया जाएगा।

 राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने इस संबंध में आदेश जारी करते हुए राज्य स्तर से ब्लॉक स्तर तक के समन्वयकों की जिम्मेदारी तय कर दी है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad