एयरफोर्स भर्ती : महिलाएं इंडियन एयरफोर्स कैसे ज्वाइन कर सकती हैं? जाने डिटेल्स - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

एयरफोर्स भर्ती : महिलाएं इंडियन एयरफोर्स कैसे ज्वाइन कर सकती हैं? जाने डिटेल्स

 8 अक्टूबर को भारतीय वायुसेना ने गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरफोर्स पर अपनी 88 वीं वर्षगांठ बनाई।


  हर साल इंडियन एयर फोर्स हिंडन बेस पर अपनी सालगांठ का आयोजन करता है।  हर बार की तरह, भारतीय एयर फोर्स ने इस बार भी हिंडन बेस पर अपनी ताकत का प्रदर्शन किया।

 भारतीय वायु फोन्स मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस की बड़ी ताकतों में से एक है।  इसका गठन 8 अक्टूबर 1932 को किया गया था।  

बता दें कि भारतीय एयर्फोर्स के वायुयान ने अपनी पहली उड़ान 1 अप्रैल, 1933 को भरी थी।

जैसा कि आप जानते हैं कि उसज जबकि महिलाएं जीवन के सभी क्षेत्रों में पुरुषों से बराबरी का स्पर्धा कर रही है और उन क्षेत्रों में भी अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही हैं जहां कभी पुरुषों का वर्चस्व हुआ करता था तो फिर भारतीय रक्षा बल भला या विदेशी हो सकता है। 

 जैसा कि आप जानते हैं कि एक समय था जब भारतीय रक्षा बल में केवल पुरूष उम्मीदवार ही नौकरी के लिए आवेदन कर सकते थे।  लेकिन अब ऐसा नहीं है।

  भारतीय सशस्त्र बलों के तीनों अंग यानी सेना, नौसेना और वायु सेना सहित देश के अन्य रक्षा संगठनों ने महिलाओं के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं।  अब इन क्षेत्रों में भी महिलाएं आवेदन कर सकती हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि महिलाएं भारतीय एयरफोर्स में किन पदों के लिए और कैसे आवेदन कर सकती हैं।  आइए जानते हैं।

 इंडियन एयरफोर्स जॉइन करने के लिए जरुरी है कि आप रुई हैं और इसे जॉइन करने के लिए आपको सबसे पहले AFCAT यानी एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट देना होगा। 

 इस परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर ही आपको एयरफोर्स में एंट्री मिलेगी।  इसके साथ ही आपको बता दें कि सीडीएस और एनडीए के माध्यम से सिर्फ पुरुष उम्मीदवारों की एंट्री की जाती है।

 भारतीय एयर फोर्स में महिलाएं तीन तरह से संयुक्तइन कर सकती हैं:


 एफसीएटी एंट्री


 एनसीसी स्पेशल एंट्री


 शॉर्ट सर्विस कमीशन स्पेशल एंट्री


 एफसीएटी एंट्री

 एयर फोर्स जॉइन करने के लिए जरूरी है कि आपने AFCAT क्लियर किया हो।  यह कर कर लेने के बाद कैंडिडेट्स की हायरिंग फ्लाइंग ब्रांच, ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी) और ग्राउंड ड्यूटी (नॉन टेक्निकल) में की जाती है

 फ्लाईंग ब्रांच

 अगर आपका सपना है कि आप भारत की सेवा एक लड़ाकू पायलट की तरह आसमान में ऊँचाई को छुएँ तो आपको उड़ंग ब्रांच में शामिल होने का विचार करना चाहिए।   

भारतीय एयरफोर्स के सभी एयर वैरियर, एएफसीएटी के द्वारा भर्ती होते हैं।  इसके साथ ही जरुरी है कि आपकी आयु 20 से 24 वर्ष के बीच हो।

 फ्लाईंग ब्रांच में तीन घटनाएं होती हैं, जिसमें फाइटर, ट्रांसपोर्ट और हेलीकोप्टर्स शामिल हैं

 इस ब्रांच में आवेदन करने के लिए न्यूनतम लम्बाई 162.5 सेमी है।  जहां तक ​​क्वालिफिकेशन का सवाल है तो महिला कैंडिडेट का 60 प्रतिशत अंक के साथ किसी भी विषय में पढ़ाई होना जरूरी है और साथ ही जरूरी है कि कैंडिडेट ने 10 + 2 स्तर पर गणित और भौतिक शास्त्र पास किया है या फिर किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से।  न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक के साथ बी.ई. / बी.टेक।  की डिग्री प्राप्त की है।

 टेक्निकल ब्रांच (तकनीकी शाखा)

 भारतीय वायु सेना को तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए विशेषज्ञ और योग्य उम्मीदवारों को एएफसीएटी परीक्षा के माध्यम से तकनीकी ब्रांच में लिया जाता है।  जिसमें दो तरह की तकनीकी सेवा होती है - एरोनॉटिकल इंजीनियर और एरोनॉटिकल इंजीनियर नाइजर।

 ये दोनों विंग्स में शामिल होने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने 10+ 2 पैटर्न में फिजिक्स और मैथेमैटिक्स पढ़ी हो जिसमें 50% अंक स्कोर किए हों।  इसके साथ ही 4 साल की संबंधित विषय में केएम में डिग्री प्राप्त की हो।

 ग्राउंड ड्यूटी नॉन टेक्निकल - इंडियन एयरफोर्स में ग्राउंड स्टाफ ब्रांच में महिलाओं की भर्ती की जाती है जिसमें एयर फोर्स को अपनी डे-टू -डे एक्ट क्लासज को नियंत्रित करने के लिए ग्राउंड स्टाफ की बहुत जरूरत पड़ती है जिसमें फीयर कैंडिडेट्स को भी रिक्रूट किया जाता है।  

वर्तमान समय में फीमेल ग्राउंड स्टाफ इंडियन एयरफोर्स में 5 ब्रांचेज में ऑफिसर्स के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।  जिसमें प्रशासन, लेखा, रसद, शिक्षा और मेट्रोलॉजी शामिल हैं।

 एनसीसी स्पेशल एंट्री

 महिला भारतीय एयरफोर्स में पश्चिमी (फ्लाइंग ब्रांच) में जा सकती है।  इसके लिए उन्हें एएफ़सीएटी का एग्जाम क्लियर करना होता है।  फीमेल ऑफिसर्स को एसएससी का कार्यकाल मिलता है।  

इसके साथ ही जरूरी है कि कैंडिडेट के पास वैध कमर्शियल लाइसेंस होना जरूरी है।  इस जॉब का कार्यकाल 10 साल तक का होता है।  जो कि अविषक्त के रूप में 14 वर्ष तक उठाया जा सकता है, वह है।

 शॉर्ट सर्विस कमीशन स्पेशल एंट्री

 अगर आपके पास राष्ट्रीय कैडेटरी कोर के एयर विंग सीनियर क्वाडजन का सी ’का सर्टिफिकेट है तो आप फ्लाइंग ब्रांच में अपलाई कर सकते हैं।  इस सर्टिफिकेट के माध्यम से महिलाओं को एयरक्राफ्ट और हेलिकॉप्टर उड़ाने का अवसर दिया जाता है लेकिन फाइटर एयरक्राफ्ट के लिए वह एलिजिबल नहीं होता है।

  साथ ही जरुरी है कि आपके पास डीजीसीए (भारत) के सर्टिफिकेट हो द्वारा जारी वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस हो।  इसके माध्यम से महिलाओ को शॉर्ट सर्विस कमीशन पर रखा जाता है।  जिसकी अवधि 10 वर्ष की होती है।  जिसके बाद 4 साल बढ़ाकर आविशक्त के रूप में 14 साल किया जा सकता है।

  आवेदन कैसे करें?

 भारतीय वायु फोर्स वर्ष में दो बार इन पदों के लिए नोटिफिकेशन हटाती है।  ज्यादातर इन पदों के लिए नोटिफिकेशन जून या दिसंबर के महीने में ही निकलता है। 

 जिसकी जानकारी आप आधिकारिक वेबसाइट या जरनजोश.कॉम और इसके सरकारी नौकरी ऐप से ले सकते हैं और समय रहते इन पदों पर ऑफ़लाइन माध्यम से आवेदन कर रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad