CTET 2020 परीक्षा की तारीख: CBSE नई तारीख पर फर्जी खबरों के खिलाफ अलर्ट जारी, update के लिए यहां देखें - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

CTET 2020 परीक्षा की तारीख: CBSE नई तारीख पर फर्जी खबरों के खिलाफ अलर्ट जारी, update के लिए यहां देखें


  CTET 2020 परीक्षा की तारीख: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने CTET परीक्षा तिथि के संबंध में फर्जी खबरों और नोटिस के खिलाफ चेतावनी जारी की है।

  CBSE ने अभी तक नई CTET परीक्षा तिथि की घोषणा नहीं की है।  परीक्षा अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in देखें।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने CTET 2020 परीक्षा की नई परीक्षा तिथि के बारे में प्रसारित किए जा रहे फर्जी नोटिस के खिलाफ उम्मीदवारों को चेतावनी देने के लिए "फेक न्यूज अलर्ट" नामक एक आधिकारिक नोटिस जारी किया है। 

 सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा तिथि 2020 के बारे में उम्मीदवारों के सभी संदेहों को दूर करता है और स्पष्ट करता है कि नई तारीख की घोषणा अभी तक नहीं की गई है। 

 इससे पहले, CBSE ने स्पष्ट किया था कि परीक्षा आयोजित करने के लिए COVID-19 की स्थिति अनुकूल होते ही नई तिथि की घोषणा की जाएगी।

  नकली परीक्षा तिथि नोटिस के बारे में CBSE की आधिकारिक सूचना के नीचे की जाँच करें और अन्य महत्वपूर्ण विवरणों को जानें।

 हाल ही में, 21 अक्टूबर 2020 को एक सार्वजनिक नोटिस जारी किया गया, जिसमें उम्मीदवारों को सूचित किया गया कि CTET 2020 परीक्षा की अगली तारीख 5 नवंबर 2020 है।

 यह नोटिस पूरी तरह से अनौपचारिक और नकली है।  उम्मीदवारों को ऐसे नकली संदेशों का पालन नहीं करना चाहिए और बल्कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के अपडेट के लिए केवल आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना चाहिए। 

 इस संबंध में सीबीएसई के ट्वीट पर एक नजर:


CTET परीक्षा 5 जुलाई 2020 को आयोजित होने वाली थी। हालांकि, CBSE ने 25 जून 2020 के अपने नोटिस के माध्यम से परीक्षा स्थगित कर दी थी और कहा था कि स्थिति अनुकूल होने के बाद परीक्षा आयोजित की जाएगी। 

 COVID-19 महामारी के प्रकोप के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई थी।

  एक उम्मीदवार के ट्विटर पोस्ट के जवाब में, सीबीएसई ने आश्वस्त किया कि तारीख अभी तय नहीं की गई है और उम्मीदवारों को सुधार के लिए COVID-19 की स्थिति का इंतजार करना चाहिए।  स्थिति में सुधार के बाद सीबीएसई परीक्षा आयोजित करेगा।


 सीटीईटी वैधता का विस्तार:

 हाल ही में, NCTE ने शिक्षक पात्रता परीक्षा की वैधता को आजीवन बढ़ाने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है।  इससे पहले सीटीईटी या टीईटी परीक्षा की वैधता 7 साल थी।  

भारत में, उम्मीदवार अपने CTET या TET प्रमाणपत्र की वैधता तक केवल शिक्षण कार्य के लिए आवेदन करने में सक्षम हैं।

  टीईटी वैधता समाप्त होने पर, पात्रता हासिल करने के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए फिर से आवेदन करना होगा।

 अब, एक बार NCTE का निर्णय कानूनी रूप से लागू हो जाने के बाद, CTET या TET सर्टिफिकेट जीवन भर के लिए मान्य होगा, जब तक कि वे पात्रता मानदंड को पूरा नहीं कर लेते, उम्मीदवारों को जीवन भर शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने में सक्षम बनाता है। 

 वैधता विस्तार के संबंध में अधिक अपडेट के लिए, निम्न लिंक पर जाएं:

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad