UP के सरकारी प्राइमरी स्कूलों के सभी शिक्षकों को ऑनलाइन निष्ठा प्रशिक्षण, शिक्षकों को तीन महीने में पूरे करने होंगे 18 कोर्स - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP के सरकारी प्राइमरी स्कूलों के सभी शिक्षकों को ऑनलाइन निष्ठा प्रशिक्षण, शिक्षकों को तीन महीने में पूरे करने होंगे 18 कोर्स

 उत्तर प्रदेश के सरकारी प्राइमरी स्कूलों के सभी शिक्षकों को इस बार निष्ठा प्रशिक्षण ऑनलाइन दिया जाएगा। 


एनसीईआरटी द्वारा तैयार मॉड्यूल के आधार पर प्रशिक्षण दिया जाएगा और इसका मूल्यांकन भी होगा। अक्टूबर के दूसरे हफ्ते से यह प्रशिक्षण दिया जाएगा।


Agriculture Engineering : How to make a career? know Qualification, Course and Employment prospects


समग्र शिक्षा अभियान के तहत पूरे देश में एक जैसा शिक्षक-प्रशिक्षण दिया जाता है। 


इसका उद्देश्य बच्चों के लर्निंग आउटकम में बढ़ोतरी करना, शिक्षकों को स्कूली शिक्षा में नवाचारों से परिचित कराना, स्वस्थ व सुरक्षित स्कूल वातावरण का विकास करना, सीखने की दक्षताओं के विकास पर केंद्रित तनाव मुक्त विद्यालय आधारित मूल्यांकन का विकास करना, आईसीटी का प्रयोग, बच्चों के अंकीय व भाषाई कुशलता में सुधार लाने संबंधी सुधार शामिल हैं। 


अभी तक इसे ब्लॉक स्तर पर आयोजित किया जाता था लेकिन इस प्रशिक्षण से लाभ कम हो रहा था क्योंकि इसे लेकर शिक्षक व अधिकारी गंभीर नहीं थे।


Top 12+ Online jobs that pay daily or weekly or immediately after work




 निष्ठा प्रशिक्षण के नाम पर पिकनिक या अन्य मनोरंजक कार्यक्रमों के वीडियो अक्सर वायरल हो रहे थे जिससे प्रशिक्षण का उद्देश्य पूरा नहीं हो पा रहा था। वहीं ऑफलाइन होने के चलते मूल्यांकन भी बस खानापूरी की तरह हो रहा है। 

इस प्रशिक्षण को दीक्षा पोर्टल के माध्यम से संचालित किया जाएगा। इसमें 18 कोर्स होंगे जिन्हें शिक्षकों को तीन महीने में पूरा करना होगा।


 हर महीने पोर्टल पर 6 कोर्स अपलोड किए जाएंगे। संबंधित कोर्स को पूरा करने के बाद प्रशिक्षार्थी का मूल्यांकन किया जाएगा और न्यूनतम आर्हता अंक पाने के बाद कोर्स पूरा करने का प्रमाणपत्र भी ऑनलाइन ही जारी होगा।


JOIN FIVERR AND MAKE $100 EVERY DAY IN YOUR SPARE TIME FROM HOME




 इसके लिए हर जिले में समन्वयक की तैनाती के साथ 10 सदस्यीय एकेडमिक टीम का गठन भी किया जाएगा। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने इस संबंध में आदेश जारी करते हुए राज्य स्तर से ब्लॉक स्तर तक के समन्वयकों की जिम्मेदारी तय कर दी है। 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad