UP बीएड काउंसलिंग प्रक्रिया 19 अक्तूबर से होगी शुरू, काउंसलिंग के दौरान अन्तिम वर्ष की मार्कशीट अनिवार्य - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP बीएड काउंसलिंग प्रक्रिया 19 अक्तूबर से होगी शुरू, काउंसलिंग के दौरान अन्तिम वर्ष की मार्कशीट अनिवार्य

 विश्वविद्यालय प्रशासन ने जारी किए निर्देश, कॉलेजों के लिए


आज खुलेगा पोर्टल लखनऊ। वरिष्ठ संवाददाता राजधानी समेत प्रदेश के बीएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए आगामी 19 अक्तूबर से काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू हो रही है।

 लखनऊ विश्वविद्यालय ने साफ कर दिया है कि काउंसलिंग के दौरान अन्तिम वर्ष की मार्कशीट अनिवार्य होगी।

 बिना इसके अभ्यर्थी को काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल होने का मौका नहीं मिलेगा। बीएड के राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेई ने बताया कि सभी राज्य विश्वविद्यालयों को इसके संबंध में पहले ही सूचना जारी कर दी गई है।

 प्रो. बाजपेई ने बताया कि कॉलेजों के लिए गुरुवार को पोर्टल खुला रहेगा। वह इस काउंसलिंग की प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं।

 बता दें, प्रदेश भर के बीएड कॉलेजों की करीब दो लाख सीटों के लिए हुई प्रवेश परीक्षा में कुल 4,31,904 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। इनमें दाखिले के लिए आगामी 19 अक्तूबर से काउंसलिंग शुरू की जा रही है।

 चार चरण की काउंसलिंग के बाद पूल काउंसलिंग होगी। इसमें भी सीट खाली बचने पर सीधे दाखिले का मौका मिलेगा। कॉलेज सीट खाली रहने पर 24 से 27 नवंबर के बीच सीधे दाखिले से सीट भर सकेंगे।

 पहले चरण में पहला चरण में 1 से 50 हजार रैंक तक के अभ्यर्थियों की काउंसलिंग 19 से 22 अक्तूबर तक होगी।

 दूसरे चरण दूसरे चरण में 50,001 से 1,40,000 रैंक की 24 से 27 अक्तूबर तक, तीसरा चरण में 1,40,001 से 2,40,000 रैंक की 29 अक्तूबर से 1 नवंबर तक और चौथा चरण में 2,40,001 से अंतिम रैंक तक की काउंसलिंग 3 से 6 नवंबर तक होगी।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad