UP TEACHERS RECRUITMENT 2020 : सब ठीक रहा तो रिकॉर्ड समय में पूरी होगी टीजीटी-पीजीटी भर्ती - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP TEACHERS RECRUITMENT 2020 : सब ठीक रहा तो रिकॉर्ड समय में पूरी होगी टीजीटी-पीजीटी भर्ती

सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में शुरू हुई 15508 शिक्षकों की


भर्ती में कोई कानूनी अड़चन नहीं आई तो रिकॉर्ड समय आठ महीने में चयन पूरी हो जाएगी।

  उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (www.upsessb.org) ने ऑफलाइन आवेदन शुरू होने के साथ लिखित परीक्षा की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं।  प्रश्नपत्र तैयार करने और उसके प्रकाशन आदि में तीन-चार महीने का समय लग जाएगा।  मार्च या अप्रैल में परीक्षा का अनुमान है। 

 परीक्षा मंडल मुख्यालय वाले 18 जिलों में किए जाएंगे।  सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुपालन में रिजल्ट जुलाई 2021 से पहले घोषित किया जा रहा है।

 स्नातक (टीजीटी) से साक्षात्कार समाप्त होने के कारण समय नहीं लगेगा।  15508 में से 15 विषयों के 12913 पद टीजीटी के हैं।

  इसमें यदि इंटरव्यू की व्यवस्था बरकरार रहती है तो कई पदों के साक्षात्कार में केवल छह महीने से अधिक का समय लग जाता है जो अब बच जाएगा।

  लिखित परीक्षा के आधार पर अभ्यर्थियों के शैक्षिक और अन्य अभिलेखों का सत्यापन कराने के साथ ही चयन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।  प्रवक्ता (पीजीटी) के 23 विषयों के 2595 पदों पर साक्षात्कार जुलाई से पहले उपलब्ध कराने का लक्ष्य है।

 कार्यभार ग्रहण न करने वाले शिक्षक करेंगे अनशन

 टीजीटी-पीजीटी 2016 में चयन के बावजूद विभिन्न कारणों से स्कूलों में कार्यभार ग्रहण न कर सकने वाले शिक्षकों ने 3 नवंबर से माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के सामने अनीश्वरचित समय अनशन का निर्णय लिया है। 

 ये अभयर्थी लगभग तीन महीने से चयन बोर्ड, शिक्षा निदेशालय और संबंधित इकाइयों का चक्कर लगा रहे हैं।  

अभयर्थियों का कहना है कि अफसर उन्हें समायोजन करवाने का आश्वासन देते हैं लेकिन कुछ नहीं हो रहा है।  ऐसे में उनके सामने अनशन के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad