UP TGT और PGT भर्ती 2020 : टीजीटी पदों के लिए नहीं होंगे इंटरव्यू, जानें UPSESSB नोटिफिकेशन की अहम डिटेल्स - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP TGT और PGT भर्ती 2020 : टीजीटी पदों के लिए नहीं होंगे इंटरव्यू, जानें UPSESSB नोटिफिकेशन की अहम डिटेल्स

 UPSESSB UP TGT PGT भर्ती 2020: उत्तर प्रदेश माध्यमिक


शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) ने चार साल के लंबे इंतजार के बाद प्रदेश के सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के 15,508 पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया गुरुवार से शुरू कर दी।  

स्नातक स्नातक (टीजीटी) के 12,913 और प्रवक्ता (पीजीटी) के 2,595 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन भी चयन बोर्ड की वेबसाइट www.upsessb.org और pariksha.up.nic.in पर गुरुवार से शुरू हो गए हैं।  अभयर्थी 27 नवंबर तक पंजीकरण करा सकते हैं।

 ऑफलाइन फीस जमा करने की अंतिम तिथि 27 नवंबर रखी गई है।  सभी जोखिमों को पूरी करते हुए फार्म जमा करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर है। 

 चयन बोर्ड ने टीजीटी के 12949 और पीजीटी के 2609 के साथ ही प्रधानाचार्य के 1453 कुल 17011 पदों पर भर्ती का प्रस्ताव भेजा था।  लेकिन कुछ पदों पर समायोजन होने और प्रधानाचार्यों की भर्ती शुरू होने के कारण रिक्तियों की संख्या थोड़ी कम हो गई है।


 प्रधानाचार्य पद के लिए आवेदन जल्द शुरू होंगे

 सूत्रों के अनुसार प्रधानाचार्यों की भर्ती के लिए भी जल्द ही आवेदन शुरू होंगे।  नियुक्ति प्रक्रिया जुलाई 2021 से पहले पूरी करने का लक्ष्य है। 

 पहली बार इन भर्तियों में आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) वर्ग के अभ्यर्थियों को भी 10 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। 

 चयन बोर्ड ने साफ कर दिया है कि किसी भी आरक्षण का लाभ उत्तर प्रदेश के निवासियों के लिए ही दरन्य है।

  गौरतलब है कि इससे पहले 2016 में टीजीटी-पीजीटी के तकरीबन 10 हजार पदों पर भर्ती के लिए आवेदन लिए गए थे।)


 टीजीटी की भर्ती में साक्षात्कार समाप्त

 इस भर्ती में परीक्षा स्नातक (टीजीटी) से साक्षात्कार समाप्त कर दिया गया है।  टीजीटी में एमएड, पीएचडी और खेल जैसे भारांक भी समाप्त किए गए हैं।  

हालांकि पीजीटी में 50 अंकों का साक्षात्कार भी होगा और अधिकतम 25 अंक का भारांक बीएड, एमएड, पीएचडी या खेल को पढ़ने पर मिलेगा।

अध्यापकों को अधिकतम 35 अंक का विल लोड करना चाहिए

 सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुपालन में एडेड कॉलेजों में पूर्व से कार्यरत अध्यापकों को भी ऑनलाइन आवेदन के लिए जाना होगा।  उन्हें सेवाकाल के अनुरूप वेटेज (भारांक) का लाभ मिलेगा।  

सेवाकाल का विरोध जिला विद्यालय निरीक्षक करेंगे।  अध्यापकों की सेवाकाल की गणना ट्रेजरी से वेतन भुगतान की तिथि से एक जुलाई 2020 तक होगी।  

अध्यापकों को एक वर्ष की सेवा पर 1.75 अंक और अधिकतम 35 अंक का भारांक (अधिभार) मिलेगा।  अध्यापकों के लिए टीजीटी व पीजीटी की लिखित परीक्षा क्रमशः: 465 व 390 अंक की होगी।  उनके अलावा अन्य सभी अभ्यर्थियों के लिए टीजीटी व पीजीटी की लिखित परीक्षा क्रमशः: 500 व 425 अंक की होगी।


 बाद में लिखित परीक्षा की तिथि घोषित की जाएगी

 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।  परीक्षा दो घंटे की होगी।  सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे।  लिखित परीक्षा की तिथि बाद में घोषित की जाएगी।


 ईडब्ल्यूएस को कम देना होगा आवेदन शुल्क

 ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क कम देना होगा।  टीजीटी में अनारक्षित व ओबीसी 700-700, ईडब्ल्यूएस व एससी 400-400 जबकि एसटी के लिए 200 रुपये फीस रखी गई है।  

इसके साथ ५० रुपये का ऑफलाइन प्रोसेस शुल्क रखा गया है।  इस प्रकार अनारक्षित व ओबीसी को 750, ईडब्ल्यूएस व एससी को 450 जबकि एसटी को 250 रुपये की फीस चुकानी होगी। 

 इसी प्रकार पीजीटी के लिए अनारक्षित व ओबीसी 750, ईडब्ल्यूएस 650, एससी 450 जबकि एसटी को 250 रुपये फीस देनी होगी।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad