SCHOOL EDUCATION 2020 : सरकारी विद्यालयों के बच्चों को सोशल मीडिया का सिखाया जाएगा इस्तेमाल, दिल्ली के 1040 विद्यालयों के लिए 23 नवंबर से एक महीने तक ऑनलाइन कक्षाएं - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

SCHOOL EDUCATION 2020 : सरकारी विद्यालयों के बच्चों को सोशल मीडिया का सिखाया जाएगा इस्तेमाल, दिल्ली के 1040 विद्यालयों के लिए 23 नवंबर से एक महीने तक ऑनलाइन कक्षाएं

 दिल्ली सरकार, छावनी बोर्ड और नई दिल्ली नगरपालिका परिषद


के विद्यालयों के सात लाख से अधिक विद्यार्थी यह गुर सीखेंगे कि ऑनलाइन कितनी सूचना साझा करनी है, साइबर खतरों से कैसे निपटना है।

 उन्हें 'सोशल मीडया के जिम्मेदार उपयोग की सीख दी जाएगी। दिल्ली के 1040 विद्यालयों के लिए 23 नवंबर से एक महीने तक इस विषय पर ऑनलाइन कक्षाएं होंगी।

 ये कक्षाएं कोविड-19 महामारी के दौरान उपकरणों का उपयोग बढ़ जाने और सोशल मीडिया से दो-चार होने की पृष्ठभूमि में हो रही है। 

उपनिदेशक (शिक्षा) मोहिंदर पाल ने कहा, '' आजकल अज्ञात और गुमनाम साइबर दुनिया का खतरा एक कटु सत्य है। सुगमता और निगरानी के अभाव से बच्चे नेट के अनैतिक तत्वों के सामने आ गए हैं।

उन्होंने कहा, '' 'सोशल मीडिया के जिम्मेदार उपयोग पर सीरीज से इंटरनेट पर विभिन्न प्रकार के खतरों और उनसे अपने आप को बचाने के तौर तरीकों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

 बच्चों को इस बारे में बताया जाएगा कि सोशल मीडिया का कैसे उपयोग करना है। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को यह भी सिखाया जाएगा कि डिजिटल रूप से कैसे स्मार्ट बनना है। 

योजना के अनुसार दिल्ली के 13 जिलों के नौवीं से लेकर बारहवीं कक्षा तक के 7.3 लाख विद्यार्थियों को 52 सत्रों के माध्यम से ये सब चीजें सिखाई जाएंगी।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad