2021 से ऑनलाइन होगी CET परीक्षा, सरकारी नौकरी के इच्छुक युवाओं के लिए राहत - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

2021 से ऑनलाइन होगी CET परीक्षा, सरकारी नौकरी के इच्छुक युवाओं के लिए राहत

सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए राहत की खबर


है। साल 2021 से कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) ऑनलाइन आयोजित होगा।

 इस बात की जानकारी केंदीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने दी है। उन्होंने घोषणा की है कि अगले साल से सीईटी परीक्षा देश भर में ऑनलाइन होगी।

 यह सरकारी रोजगार पाने वाले युवाओं के लिए बड़ी राहत होगी।

जितेंद्र सिंह ने कहा कि  कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट कराने के लिए नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (NRA) का गठन केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी के साथ किया गया है। 

एनआरए एक मल्टी-एजेंसी बॉडी होगी, जो ग्रुप-बी और सी (नॉन-टेक्निकल) पदों के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग और शॉर्टलिस्ट परीक्षा आयोजित करेगी।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि इस सुधार से देश के हर जिले में कम से कम एक परीक्षा केंद्र होगा, जो दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले उम्मीदवारों तक पहुंच बढ़ाएगा।

 उन्होंने इस सुधार को ऐतिहासिक बताया। उन्होंने कहा कि सीईटी को ऑनलाइन करने का उद्देश्य हर अभ्यर्थी को समान अवसर प्रदान करना है।

 उन्होंने काह कि कर्मचारी चयन आयोग, स्टेट सलेक्शन बोर्ड्स और इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनल जैसी मौजूदा केंद्रीय भर्ती एजेंसियां अपनी जरूरतों के मुताबिक भर्तियां करना जारी रखेंगी। 

सीईटी सिर्फ नौकरियों के लिए उम्मीदवारों की प्रारंभिक जांच के लिए होगा। जिसका स्कोर रिजल्ट जारी होने के तीन साल तक मान्य होगा।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad