यहां होगी 31 हजार शिक्षकों की भर्ती, परीक्षा अप्रैल में होगी देखें डिटेल्स - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

यहां होगी 31 हजार शिक्षकों की भर्ती, परीक्षा अप्रैल में होगी देखें डिटेल्स

राजस्थान में सरकारी नौकरी की राह देख रहे युवाओं के लिए राहत


की खबर है। सरकार अपनी पूर्व घोषणा के अनुसार, 31 हजार शिक्षकों की भर्ती करने जा रही है।

 इस भर्ती के संबंध में राजस्थान बोर्ड की तरफ से इस माह के अंत में या जनवरी के पहले सप्ताह में राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा यानी रीट (REET) परीक्षा को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। 

इसके साथ ही स्कूल व्याख्याताओं के भी 3,000 पदों के लिए भर्ती परीक्षा होनी हैं। 

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा 25 अप्रैल, 2021 को आयोजित की जाएगी। इसके परिणाम जारी होने के बाद शिक्षा विभाग राज्य भर में 31,000 शिक्षकों की नियुक्तियां करेगा।

 रीट परीक्षा के पात्रता प्रमाण पत्र की वैधता तीन वर्ष की होगी। बता दें कि राजस्थान में दो साल बाद रीट के लिए परीक्षा हो रही है। इससे पहले रीट परीक्षा 2018 में आयोजित की गई थी।

ये बदलाव हुए : 

राजस्थान सरकार ने राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा यानी रीट में अंकों के वेटेज में अभ्यर्थियों को राहत दी है। रीट के अंतिम चयन में जहां 90 फीसदी परीक्षा में प्राप्तांकों का आधार रहेगा, तो वहीं स्नातक के अंकों का आधार 10 फीसदी कर दिया गया है।

 इससे पहले अंतिम चयन में रीट परीक्षा के 70 फीसदी और स्नातक के 30 फीसदी अंकों के आधार पर चयन होता था। 

इसका मतलब यह है कि रीट और स्नातक के अंकों का अनुपात 70 और 30 था, जिसे अब बदलकर 90 और 10 कर दिया गया है।

परीक्षा को आरबीएसई लेगा :

परीक्षा को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE), अजमेर द्वारा आयोजित किया जाएगा। जबकि 3,000 स्कूल व्याख्याताओं के पदों पर चयन राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा किया जाएगा। रीट के माध्यम से, राज्य के विभिन्न सरकारी स्कूलों में नियुक्ति के लिए थर्ड ग्रेड शिक्षकों का चयन किया जाएगा।

 रीट 2020 में, 31,000 में से कुल 6,080 पद टीएसपी क्षेत्र से संबंधित उम्मीदवारों के लिए आरक्षित होंगे, राज्य सरकार ने पिछले साल कहा था। 

परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पत्र संभव : 

2018 में रीट परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्न पत्रों के जरिये ओएमआरशीट से आयोजित की गई थी। अभ्यर्थियों को उत्तर पत्रिका एक प्रति ले जाने की छूट थी जबकि अभ्यर्थियों को मूल प्रति परीक्षा के बाद जमा करनी थी। इस बार भी इसे ऐसे ही आयोजित किया जा सकता है।

पहले दो अगस्त को होनी थी : 

रीट परीक्षा पहले दो अगस्त, 2019 को निर्धारित की गई थी। जबकि स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा सितंबर में निर्धारित की गई थी। इन परीक्षाओं की आधिकारिक अधिसूचना अभी तक जारी नहीं की गई है।

 परीक्षा की पात्रता शर्त, परीक्षा का पैटर्न और योजना, जिन शहरों में परीक्षा आयोजित की जाएगी, इत्यादि का विवरण आधिकारिक वेबसाइटों पर जारी किया जाएगा। 


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad