CTET EXAM2020 : CTET की परीक्षा के लिए हो जाइए तैयार, Exam 31 जनवरी, 2021 को, एक महीने में कैसे करें तैयारी - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

CTET EXAM2020 : CTET की परीक्षा के लिए हो जाइए तैयार, Exam 31 जनवरी, 2021 को, एक महीने में कैसे करें तैयारी

 सरकारी शिक्षक बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए एक अच्छी


खबर आ रही है। इस वर्ष केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) की तारीख सुनिश्चित हो चुकी है।

 यह परीक्षा 31 जनवरी, 2021 को होगी। शिक्षक बनने के इच्छुक युवाओं के लिए इस परीक्षा का महत्व काफी ज्यादा होता है।

 आपको बता दें कि हर साल लाखों युवा इसके लिए आवेदन करते हैं। प्रतियोगिता कितनी ज्यादा होती है इस बात का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि साल 2020 में CTET के लिए लगभग 25 लाख युवाओं ने आवेदन किया था। इस बार भी ढेरों छात्र इस परीक्षा में हिस्सा ले रहे हैं।

एक शिक्षक को मिलते हैं ढेरों लाभ :

एक प्राइमरी स्तर के सरकारी शिक्षक को लगभग 35000 रुपए की सैलरी तो मिलती ही है, इसके अलावा ढेरों अन्य लाभ इसे वर्तमान समय की सबसे बेहतरीन नौकरियों में से एक बनाते हैं। जिनमें से प्रमुख है हाउस रेंट अलाउंस, ट्रांसपोर्ट अलाउंस आदि। साथ ही एक शिक्षक की नौकरी को समाज में काफी सम्मानित नौकरियों में से एक माना जाता है।

देशभर में हो रही है शिक्षकों की बंपर भर्ती : 

देशभर में सरकारी शिक्षक के ढेरों पद खाली हैं, जिन पर सरकार काफी तेजी से भर्ती कर रही है। आने वाले कुछ समय में शिक्षक के ढेरों पदों पर भर्ती की जानी है।

इसलिए यह समय सरकारी शिक्षक बनने के लिए एक सुनहरा समय है। साथ ही ढेरों प्राइवेट विद्यालयों में भी शिक्षण के लिए CTET परीक्षा को अनिवार्य कर दिया गया है।

 एक बेहतर करियर के लिए बस जरूरत है तो खुद को CTET परीक्षा के लिए तैयार करने की। 

एक महीने में कैसे करें तैयारी : 

अब परीक्षा में लगभग एक महीने का ही समय शेष है। ऐसे में तैयारी औऱ भी महत्वपूर्ण हो जाती है। लेकिन परीक्षा के आखिरी दिनों में युवा अक्सर गलत स्टडी मैटेरियल व नोट्स की सहायता लेते हैं। जिसकी वजह से वे परीक्षा में विफल हो जाते हैं। 

इसलिए आखिरी दिनों में छात्रों को एक्सपर्ट्स की निगरानी में ही तैयारी करनी चाहिए। 

खासतौर पर नए स्टडी मैटेरियल व किताबों का चयन न कर एक्सपर्ट्स के बनाए नोट्स को  ही पढ़ना चाहिए। इसके अलावा अधिक से अधिक मॉक टेस्ट व प्रैक्टिस सेट के द्वारा अभ्यास करना, आखिरी समय में आपकी तैयारी को काफी सुधार सकता है।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad