सेना में स्पेशल एंट्री से शॉर्ट सर्विस कमीशन पाने का सुनहरा मौका, 28 जनवरी, 2021तक करें आवेदन - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

सेना में स्पेशल एंट्री से शॉर्ट सर्विस कमीशन पाने का सुनहरा मौका, 28 जनवरी, 2021तक करें आवेदन

इंडियन आर्मी से जुड़कर देश सेवा का सपना देख रहे युवाओं के लिए


एक अच्छी खबर है। भारतीय सेना ने विशेष भर्ती योजना के तहत शॉर्ट सर्विस कमीशन के आधार पर एनसीसी कैडेट्स के आवेदन आमंत्रित किए हैं। 

बता दें कि स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई के दौरान नेशनल कैडेट कोर यानी एनसीसी में स्वैच्छिक सेवाएं देने वाले युवाओं को सेना के सभी अंगों में स्पेशल एंट्री का मौका मिलता है।  

भारतीय थल सेना के भर्ती विभाग की ओर से अप्रैल 2021 में शुरू हो रहे 49वें प्रशिक्षण बैच के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के तहत 55 उम्मीदवारों को प्रवेश दिया जाएगा। 

इनमें से 50 पद युवकों के लिए हैं जबकि 05 पद युवतियों के लिए आरक्षित हैं। 

युवकों के लिए 50 पद में 45 सामान्य आवेदकों के लिए और 04 पद किसी युद्ध के दौरान घायल हुए सैनिकों के बच्चों के लिए हैं तो वहीं युवतियों के 05 पद में से एक पद किसी युद्ध के दौरान घायल हुए सैनिकों की बेटियों के लिए हैं। 

सेना में एनसीसी के माध्यम जुड़ने के लिए उम्मीदवारों के पास एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम की पात्रता होना आवश्यक है। आवेदकों के पास एनसीसी का सी सर्टिफिकेट कम से कम बी ग्रेड में उत्तीर्ण किया होना जरूरी है। 

इसके साथ ही आवेदक को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ स्नातक होना चाहिए।

 वहीं, आवेदकों की उम्र 01 जनवरी, 2021 को 19 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आवेदन के इच्छुक और पात्र उम्मीदवार भारतीय सेना की भर्ती वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर उपलब्ध आवेदन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। 

आवेदन की अंतिम तिथि 28 जनवरी, 2021 है। चयनित उम्मीदवारों को भारतीय सेना की ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी यानी ओटीए, चेन्नई में  49 सप्ताह का विशेष प्रशिक्षण लेना होगा। 

आवेदन संबंधी अन्य शर्तें और वेतनमान एवं रैंक संबंधी विस्तृत जानकारी इस लिंक पर पढ़ी जा सकती हैं। INDIAN ARMY NCC SPECIAL ENTRY SCHEME 


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad