भारतीय तटरक्षक बल में 358 पदों पर भर्तियाँ, ऐसे करें आवेदन - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

भारतीय तटरक्षक बल में 358 पदों पर भर्तियाँ, ऐसे करें आवेदन

भारतीय तटरक्षक बल ने अपनी आधिकारिक भर्ती वेबसाइट पर


नाविक (सामान्य ड्यूटी), नाविक (घरेलू शाखा) और यांत्रिक की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं।

 भर्ती अभियान 358 रिक्तियों को भरने के लिए आयोजित किया जा रहा है। समुद्री लहरों से टकराने की ख्वाहिश रखते हैं तो आप समुद्री सुरक्षा क्षेत्र में करियर बना सकते हैं।

 इसके लिए आप तटरक्षक बल में शामिल हो सकते हैं। यह एक चुनौतीपूर्ण मगर रोमांचक और जिम्मेदार करियर वाला क्षेत्र है।

 जहां आपके देश प्रेम की भावना और चुनौतियों से टकराने के साहस की हर पल परीक्षा होती है। 

नाविक और यांत्रिक श्रेणी के पदों पर भर्ती : 

इंडियन कोस्ट गार्ड की 358 रिक्तियों में से 260 रिक्तियां नाविक (जीडी) के लिए, 50 नाविक (डीबी) के लिए, 31 यांत्रिक (मैकेनिकल) के लिए, 10 यांत्रिक (इलेक्ट्रॉनिक्स) के लिए, और 07 पद यांत्रिक (विद्युत) के लिए हैं।

 उम्मीदवारों को नेट बैंकिंग का उपयोग करके या वीजा / मास्टर / मेस्ट्रो / रुपे क्रेडिट / डेबिट कार्ड / यूपीआई का उपयोग करके ऑनलाइन मोड के माध्यम से 250 रुपए का शुल्क देना होगा। 

अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। 


क्यों जुड़ें तटरक्षक से : 

एक तटरक्षक का जीवन कई चीजों का एक सुखद मिश्रण है; कड़ी मेहनत, व्यावसायिकता, जोखिम और रोमांच, भारत के चारों ओर घूमने के साथ ही विदेशों में विभिन्न स्थानों पर जाने का अवसर भी मिलता है।

 इसके साथ ही राष्ट्र की रक्षा में शामिल होने की संतुष्टि भी है। तटरक्षक बल में करियर को केवल वित्तीय दृष्टि से नहीं देखा जा सकता है।

 अच्छे वेतन और भत्तों के साथ यह एक बहुमुखी करियर विकल्प है।


शैक्षणिक योग्यता : 

1. नाविक (जीडी) : उम्मीदवार को काउंसिल फॉर स्कूल एजुकेशन (COBSE) द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैथ्स और फिजिक्स के साथ 10 + 2 उत्तीर्ण होना चाहिए।

2. नाविक (डीबी) : बोर्ड ऑफ काउंसिल फॉर स्कूल एजुकेशन (COBSE) द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

3. यांत्रिक : ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से इलेक्ट्रिकल / मैकेनिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / टेलीकम्युनिकेशन (रेडियो / पावर) इंजीनियरिंग में डिग्री या तीन साल का डिप्लोमा और काउंसिल फॉर स्कूल एजुकेशन (COBSE) द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए।

उम्र सीमा :  

न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 22 वर्ष है। हालांकि, आवेदक का संबंधित पदों के अनुसार, नीचे दिए गए वर्षों के बीच जन्म होना जरूरी है।   

नाविक (जीडी) और यांत्रिक पद के लिए आवेदक का जन्म 01 अगस्त, 1999 से 31 जुलाई, 2003 के मध्य हुआ हो। 

जबकि नाविक (डीबी) के लिए आवेदक का जन्म 01 अक्तूबर, 1999 से 30 सितंबर, 2003 के मध्य हुआ हो। 

हालांकि, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए पांच वर्ष और ओबीसी (गैर-क्रीमीलेयर) उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट केवल तभी लागू होगी, जब पद उनके लिए आरक्षित हों। 


जरूरी सूचना : 

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, परीक्षा के लिए केवल उन उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा, जिन्होंने परीक्षा शुल्क का सफलतापूर्वक भुगतान किया है और जो परीक्षा शुल्क की छूट के हकदार हैं।

 इच्छुक और पात्र उम्मीदवार 19 जनवरी 2021 को शाम 06 बजे तक या उससे पहले joinindiancoastguard.gov.in पर पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवार यहां क्लिक कर आधिकारिक अधिसूचना पढ़ सकते हैं। 

ऑनलाइन आवेदन करने का सीधा लिंक यहां दिया गया है।



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad