विभाग और फैकल्टी के स्थान पर होंगे स्कूल, नए पाठ्यक्रमों के संचालन पर मंत्रणा - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

विभाग और फैकल्टी के स्थान पर होंगे स्कूल, नए पाठ्यक्रमों के संचालन पर मंत्रणा

प्रयागराज: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में विभाग और फैकल्टी के


स्थान पर स्कूल होंगे। इसके लिए भिन्न-भिन्न विषयों के लिए अलग-अलग स्कूल स्थापित किए जाएंगे। 

नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए यह बदलाव किया जाएगा। इविवि में शैक्षिक सत्र 2023 से प्रभावी रूप से नई शिक्षा नीति लागू की जाएगी। यह निर्णय गुरुवार को कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हुई कोर कमेटी के बैठक में लिया गया।

 नई शिक्षा नीति के क्रियावंयन को लेकर कुलपति की अध्यक्षता में कोर कमेटी गठित की गई हैं। कोर कमेटी में सभी डीन सीनियर प्रो. पंकज कुमार, प्रो. बद्रीनारायण और प्रो. विवेक तिवारी सदस्य हैं।

बैठक में निर्णय लिया गया कि विभागों और फैकल्टी के स्थान पर अलग-अलग विषयों के स्कूल की स्थापना की जाए। 

ऐसे कोर्स लागू किए जाएं जो छात्रों को जीवन कौशल और शारीरिक श्रम का महत्व सिखाएंगे। भाषा पर विशेष जोर दिया गया है जिससे छात्र कई भाषाओं में पारंगत हो सके साथ ही उनके व्यक्तित्व विकास चरित्र व्यवहार और दृष्टिकोण को विकसित करने के लिए भी जरूरत है।


नए पाठ्यक्रमों के संचालन पर मंत्रणा

स्कूल के स्थापित होने के बाद स्कूल ऑफ़ लैंग्वेजेज में हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, अरबी, फारसी, फ्रेंच, रूसी, जर्मन भाषा को पाठ्यक्रम में समाहित किया जाए।

 स्कूल ऑफ़ सोशल साइंसेज में समाज और परिवार, पंचायती राज, सार्वजनिक सुरक्षा, क्रिमिनोलॉजी, नागरिक उत्तरदायित्व आदि विषयों का छात्रों को अध्ययन कराया जाएगा। आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत ऐसे विषयों की पढ़ाई पर जोर दिया जाएगा जिससे छात्रों की रोजगार परकता बढ़े। 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और उसके साथ आने वाली चुनौतियों को किस तरह से देखा जाए इसके विषय में भी छात्रों को सिखाना जरूरी है।

 नई शिक्षा नीति के हिसाब से एक ऐसी लचीली प्रणाली बनानी होगी जिसमें छात्र को अपने द्वारा मिले क्रेडिट इकट्ठे करने का मौका मिले ताकि यदि उसकी पढ़ाई बीच में छूट दी जाती है तो वह आगे कभी भी उन जमा किए गए क्रेडिट्स को आगे बढ़ा कर अपनी डिग्री पूरी कर सके।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad