ECGC द्वारा प्रोबेशनरी ऑफिसर के 63 पदों पर भर्ती शुरू, ऐसे करें आवेदन - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

ECGC द्वारा प्रोबेशनरी ऑफिसर के 63 पदों पर भर्ती शुरू, ऐसे करें आवेदन

नौकरी की बाट जोह रहे बेरोजगार स्नातकों के लिए सरकारी नौकरी


पाने का बेहतरीन अवसर है। 

 ईसीजीसी लिमिटेड यानी एक्सपोर्ट क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (भारतीय निर्यात ऋण गारंटी निगम लिमिटेड) में भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है।

 यहां प्रोबेशनरी ऑफिसर अर्थात परिवीक्षाधीन अधिकारियों के 63 पदों पर भर्ती की जा रही है। 

बता दें कि ईसीजीसी भारत सरकार का उद्यम है जो भारतीय निर्यातकों एवं वाणिज्यिक बैंकों को निर्यात ऋण बीमा प्रदान करता है। यह भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय के प्रशासकीय नियंत्रण के अधीन कार्य करता है।

 इसका प्रबंधन भारत सरकार, भारतीय रिजर्व बैक, बैकिंग, बीमा व निर्यात समुदाय के प्रतिनिधियों से मिलकर बने निदेशक मंडल द्वारा किया जाता है। 

ईसीजीसी राष्ट्रीय निर्यातों को सुरक्षा प्रदान करने वाला विश्व का सातवां सबसे बड़ा ऋण बीमाकर्ता है। निगम मूलरूप से देश के निर्यात को प्रोत्साहन देने वाली संस्था है। 

इसका प्रयत्न है कि यह भारतीय निर्यातकों को ऋण बीमा प्रदान कर अन्य देशों के उनके प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले उनकी प्रतियोगी क्षमता को बढ़ाए। जहॉं तक संभव है निगम अपनी प्रीमियम दरें न्यूनतम रखता है।  

25 पद अनारक्षित :

एक्सपोर्ट क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ECGC) ने परिवीक्षाधीन अधिकारियों के पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी है। 

परिवीक्षाधीन अधिकारियों के कुल 58+1+4 पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी। इनमें से 25 पद अनारक्षित हैं। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 01 जनवरी, 2021 से शुरू हो गए हैं। 

आवेदन की आखिरी तारीख 31 जनवरी, 2021 है। 

आयु सीमा :  

आवेदन के लिए आयु सीमा 21 से 30 वर्ष निर्धारित है। आवेदन करने के लिए अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 700/- रुपए की फीस जमा करनी होगी। जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए फीस 125/- रुपए है। 

परिवीक्षाधीन अधिकारी पद के लिए किसी भी विषय से स्नातक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन लिखित परीक्षा 14 मार्च को :

चयन के लिए ऑनलाइन लिखित परीक्षा 14 मार्च, 2021 को आयोजित की जाएगी। वहीं, लिखित परीक्षा का परिणाम 20 मार्च से 31 मार्च, 2021 को जारी किया जाना प्रस्तावित है। जबकि अप्रैल में साक्षात्कार होंगे और अप्रैल-मई 2021 तक अंतिम परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। 

ऑनलाइन परीक्षा 20 केंद्रों- मुंबई, अहमदाबाद, पुणे, इंदौर, नागपुर, कोलकाता, वाराणसी, भुवनेश्वर, रायपुर, गुवाहाटी, चेन्नई, कोयम्बटूर, बेंगलूरु, कोच्चि, हैदराबाद, विजाग, दिल्ली, चंडीगढ़, कानपुर और जयपुर में आयोजित की जाएगी। 

अधिसूचना में निर्धारित योग्यताएं, वेतनमान, आवेदन शुल्क समेत सभी जरूरी जानकारियां मौजूद हैं। इच्छुक उम्मीदवार अधिसूचना डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट ecgc.in पर जाएं। 

ऑनलाइन आवदेन के लिए यहां क्लिक करें...

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad