SSC MTS Notification अब 5 फरवरी को होगा जारी, 10वीं पास के लिए निकलेंगी छप्पर फाड़कर भर्तियां - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

SSC MTS Notification अब 5 फरवरी को होगा जारी, 10वीं पास के लिए निकलेंगी छप्पर फाड़कर भर्तियां

एसएससी एमटीएस 2020 का नोटिफिकेशन कुछ दिन देरी से जारी


होगा। पहले कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) इसे 2 फरवरी 2021 को जारी करने वाला था लेकिन अब आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर नोटिस जारी कर बताया है कि एमटीएस भर्ती परीक्षा 2020 का नोटिफिकेशन 5 फरवरी को जारी होगा।

 इस भर्ती के तहत केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में 10वीं पास युवाओं के लिए छप्पर फाड़कर भर्तियां निकलेंगी।

एसएससी ने नोटिस जारी कर कहा, 'मल्टी टास्किंग (नॉन टेक्निकल) स्टाफ परीक्षा 2020 के लिए आवेदन करना चाहे रहे अभ्यर्थियों को यह सूचित किया जाता है कि मल्टी टास्किंग (नॉन टेक्निकल) स्टाफ परीक्षा 2020 का नोटिफिकेशन, जो पहले 2 फरवरी को जारी होने वाला था, अब 5 फरवरी को जारी होगा।'

एसएससी कैलेंडर में मल्टी टॉस्किंग स्टॉफ (नॉन-टेक्निकल) भर्ती 2020-2021 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 18 मार्च 2021 तय की गई थी लेकिन अब नोटिफिकेशन रिलीज होने की डेट आगे बढ़ने के बाद संभव है कि आवेदन की अंतिम तिथि भी आगे बढ़ जाए।

 एसएससी एमटीएस 2020 पेपर-1 का आयोजन 01 जुलाई से 20 जुलाई 2021 तक होगा। 

एमटीएस पदों के लिए 10वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। 

2019 में एसएससी द्वारा निकाली गई एमटीएस की करीब 10 हजार भर्तियों के लिए 38.58 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। 

इस भर्ती के लिए 18 साल से 25 साल तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। ओबीसी, एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में 5 साल की छूट दी जाएगी।

इस वैकेंसी के तहत नॉन टेक्निकल जैसे चपरासी, सफाईवाला, जमादार, जूनियर गेटेटनर ऑपरेटर, चौकीदार आदि के तहत विभिन्न पदों पर भर्ती की जाएगी। 

अगर परीक्षा की बात करें तो पहले कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम (पेपर-1) होगा जिसमें नेगेटिव मार्किंग भी होगा। ऑबजेक्टिव प्रश्न होंगे। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए चौथाई अंक काटा जाएगा। पेपर-2 में सफल अभ्यर्थियों को पेपर-2 में बुलाया जाएगा जो कि डिस्क्रिप्टिव पेपर होगा। 

मेरिट लिस्ट बनाने के लिए पेपर-1 के मार्क्स को नॉर्मलाइज किया जाएगा। पेपर-2 क्वालिफाइंग होगा। 


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad