UP Board इंटर की प्रायोगिक परीक्षाएं 3 फरवरी से, 50-50 प्रतिशत अंक आंतरिक व बाह्य परीक्षक देंगे, सीसीटीवी की निगरानी में कराएंगे प्रैक्टिकल - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP Board इंटर की प्रायोगिक परीक्षाएं 3 फरवरी से, 50-50 प्रतिशत अंक आंतरिक व बाह्य परीक्षक देंगे, सीसीटीवी की निगरानी में कराएंगे प्रैक्टिकल

यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षाएं 3 से 22 फरवरी


तक दो चरणों में कराई जाएंगी। 

सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि पहले चरण में 3 से 12 फरवरी तक आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, आजमगढ़, देवीपाटन तथा बस्ती मंडल में प्रैक्टिकल कराए जाएंगे। 

दूसरे चरण में 13 से 22 फरवरी अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी तथा गोरखपुर मंडलों में प्रयोगात्मक परीक्षाएं होगी। 

प्रायोगिक परीक्षा के संबंध में अन्य आवश्यक जानकारी तथा परीक्षकों की नियुक्ति आदि की सूचना परिषद के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों से प्राप्त होगी। 

इंटरमीडिएट के प्रयोगात्मक विषयों में निर्धारित पूर्णांक में से पचास प्रतिशत अंक आंतरिक परीक्षक तथा पचास प्रतिशत अंक बाह्य परीक्षक देंगे। 

इसी प्रकार व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के लिए जो विद्यालय प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए केन्द्र निर्धारित किए जाएंगे उनके अध्यापक पचास प्रतिशत अंक आन्तरिक मूल्यांकन व्यवस्था के तहत देंगे और शेष पचास प्रतिशत अंक बाह्य परीक्षक देंगे। 

इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए पंजीकृत सभी रेगुलर व प्राइवेट परीक्षार्थियों की अनिवार्य विषय नैतिक योग, खेल एवं शारीरिक शिक्षा की प्रयोगात्मक परीक्षाएं विद्यालय स्तर पर प्रधानाचार्य कराएंगे। 

कोविड -19 से बचाव की गाइडलाइन्स को अपनाते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ प्रयोगात्मक परीक्षा कराई जाएगी।

सीसीटीवी की निगरानी में कराएंगे प्रैक्टिकल

शुचिता बनाए रखने के उददेश्य से प्रधानाचार्य प्रयोगात्मक परीक्षाएं सीसीटीवी की निगरानी में परीक्षा कराएंगे। परीक्षाओं से संबंधित रिकार्डिंग प्रधानाचार्य सुरक्षित रखी जाएगी और उन्हें अपने क्षेत्रीय कार्यालय को उपलब्ध कराएंगे। 

हाईस्कूल की प्रयोगात्मक परीक्षाएं पिछले साल की तरह विद्यालय स्तर पर आन्तरिक मूल्यांकन (प्रोजेक्ट कार्य) के आधार पर कराई जाएगी। हाईस्कूल के व्यक्तिगत परीक्षार्थी अपने अग्रसारण केन्द्र के प्रधानाचार्य से सम्पर्क कर प्रयोगात्मक परीक्षा में सम्मिलित होंगे। 

हाईस्कूल की प्रयोगात्मक परीक्षा (आंतरिक मूल्यांकन नैतिक खेल एवं शारीरिक शिक्षा तथा इंटरमीडिएट की खेल एवं शारीरिक शिक्षा के प्रांप्ताक विद्यालयों के प्रधानाचार्य के माध्यम से बोर्ड की वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर ऑनलाइन अपलोड किए जाएंगे। इसके लिए 25 जनवरी  से वेबसाइट खुलेगी।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad