जूनियर हाईस्कूल 1894 शिक्षक भर्ती का विज्ञापन अटका, अब आवेदन के साथ लिखित परीक्षा की तारीख भी बदलेगी - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

जूनियर हाईस्कूल 1894 शिक्षक भर्ती का विज्ञापन अटका, अब आवेदन के साथ लिखित परीक्षा की तारीख भी बदलेगी

 प्रयागराज : प्रदेश के 3049 अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड)


जूनियर हाईस्कूल के लिए शिक्षक भर्ती का विज्ञापन अटक गया है।

 वजह, सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा में सिर्फ एक प्रश्नपत्र की परीक्षा होनी है, जबकि 10 फरवरी को जारी शासनादेश में दो प्रश्नपत्रों का उल्लेख है। इसके अलावा कुछ और भी संशोधन होने हैं, ये अब तक जारी नहीं हुए हैं।

 विज्ञापन जारी होने में एक सप्ताह का समय लग सकता है। वहीं, एनआइसी भी शासनादेश के अनुरूप ऑनलाइन आवेदन लेने की जगह और समय चाहता है।

 ऐसे में ऑनलाइन आवेदन की समय सारिणी में भी बदलाव होगा।प्रदेश सरकार ने चार दिसंबर, 2019 को उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त बेसिक स्कूल (जूनियर हाईस्कूल अध्यापकों की भर्ती और सेवा की शर्तें) के सातवें संशोधन को मंजूरी दी थी। एक साल बाद अधियाचन भेजा गया था। 

भर्ती में प्रधानाध्यापक के 390 व सहायक अध्यापक के 1,504 सहित कुल 1,894 पदों पर चयन लिखित परीक्षा से होना है। दोनों की परीक्षाएं अलग-अलग होंगी, ढाई घंटे की परीक्षा में 150 सवाल पूछे जाएंगे। इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे, परीक्षा ओएमआर से होगी। 

दोनों पदों के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा से उच्च स्तर की परीक्षा

होगी। प्रधानाध्यापक के लिए परीक्षा में प्रश्नपत्र का कठिनाई स्तर स्नातक होगा।

 प्रधानाध्यापक पद के लिए पांच वर्ष सहायक अध्यापक के रूप में अध्यापन अनुभव अनिवार्य है। साथ ही अभ्यर्थियों को विद्यालय प्रबंधन का भी ज्ञान होना चाहिए।

 परीक्षा में प्रबंधन से संबंधित 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। भर्ती परीक्षा का उत्तीर्ण अंक तय है, जो सामान्य वर्ग के लिए 65 व आरक्षित वर्ग के लिए 60 प्रतिशत रहेगा।

 उप्र मान्यता प्राप्त बेसिक स्कूल (जूनियर हाईस्कूल) अध्यापक भर्ती व सेवा नियमावली 1978 सातवां संशोधन के अनुसार मेरिट तैयार की जाएगी।


लिखित परीक्षा की तारीख भी बदलेगी

शासन ने पिछले दिनों आवेदन लेने की समय सारिणी घोषित की थी। इसमें बदलाव होने के साथ ही लिखित परीक्षा की तारीख भी बदल सकती है।

 ऑनलाइन आवेदन 22 फरवरी से शुरू करने व लिखित परीक्षा 11 अप्रैल को कराने के निर्देश थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad