9 फरवरी से खुलने जा रहे माध्यमिक विद्यालयों को लेकर डिप्टी सीएम ने दिए निर्देश, परिषदीय स्कूलों का निरीक्षण करेगी टास्क फोर्स - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

9 फरवरी से खुलने जा रहे माध्यमिक विद्यालयों को लेकर डिप्टी सीएम ने दिए निर्देश, परिषदीय स्कूलों का निरीक्षण करेगी टास्क फोर्स

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने माध्यमिक विद्यालयों में विद्यार्थियों,


शिक्षकों और कर्मचारियों को खांसी, जुकाम, बुखार या कोरोना के अन्य लक्षण दिखते ही जांच और उपचार की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए हैं।

 उन्होंने कहा कि कोरोना के मद्देनजर विद्यालयों में समुचित इंतजाम होने चाहिए। उन्होंने यह आदेश 9 फरवरी से सभी शिक्षा बोर्ड से संबद्ध माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा 9 से 12 तक शुरू हो रही नियमित कक्षाओं के मद्देनजर दिया है।

उन्होंने बताया कि विद्यालय खोलने से पहले परिसर को पूरी तरह से सैनिटाइज किया जाएगा। विद्यालयों में सैनिटाइजर, हैंडवाश, थर्मल स्कैनिंग एवं प्राथमिक उपचार की व्यवस्था रहेगी। 

यदि किसी विद्यार्थी, शिक्षक या कर्मचारी को खांसी जुकाम या बुखार के लक्षण होंगे तो उन्हें आइसोलेट कर उपचार की व्यवस्था की जाएगी।

छात्रावास में यदि कोई विद्यार्थी कोराना से संक्रमित होता है तो उसके उपचार की व्यवस्था की जाएगी। 

सभी शिक्षकों, विद्यार्थियों तथा विद्यालय के अन्य कर्मचारियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। उन्होंने विद्यालय प्रबंधन को अतिरिक्त मात्रा में मास्क उपलब्ध कराने के साथ कोविड-19 से बचाव के लिए गाइडलाइन का पालन करने के भी निर्देश दिए।

बता दें, 9 फरवरी से सभी शिक्षा बोर्डों से संबद्ध कक्षा 9 से 12 तक के विद्यालयों, आवासीय विद्यालयों, जवाहर नवोदय विद्यालय, सैनिक स्कूल, राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय एवं अन्य आवासीय विद्यालयों में पठन-पाठन शुरू हो रहा है।

परिषदीय स्कूलों का निरीक्षण करेगी टास्क फोर्स

परिषदीय स्कूलों में शिक्षण कार्य शुरू करने से पहले जिला एवं ब्लॉक स्तर पर गठित टास्क फोर्स विद्यालयों का सघन निरीक्षण करेगी। 

स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने स्कूल खोलने की गाइड लाइन के साथ निरीक्षण के लिए 33 सूत्री चेक लिस्ट जारी की है। 

टास्क फोर्स को चेक लिस्ट के अनुसार निरीक्षण रिपोर्ट प्रेरणा एप पर देनी होगी।

उन्होंने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग ने 10 फरवरी से कक्षा 6 से 8 और एक मार्च से कक्षा 1 से 5 तक की कक्षाओं के संचालन पर बच्चों को मिड-डे मील वितरित करने के निर्देश दिए हैं। 

विभाग ने शासन को पोषाहार के लिए 249.55 करोड़ रुपये जारी करने का प्रस्ताव दिया है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad