KV में TGT, PGT, PRT सहित अनेक पदों पर भर्तियाँ, चयन साक्षात्कार से 20 फरवरी 2021 को - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

KV में TGT, PGT, PRT सहित अनेक पदों पर भर्तियाँ, चयन साक्षात्कार से 20 फरवरी 2021 को

Kendriya Vidyalaya, Fort William, Kolkata में TGT


(प्रशिक्षित ग्रेजुएट टीचर), PGT (पोस्ट ग्रेजुएट टीचर, PRT (प्राइमरी टीचर्स), एजुकेशनल काउंसलर, नर्स, डॉक्टर, योगा इंस्ट्रक्टर, डांस कोच के पद के लिए वॉक-इन-इंटरव्यू आयोजित किया जाता है।

  सत्र 2021-22 सत्र के लिए अनुबंध के आधार पर कंप्यूटर प्रशिक्षक और खेल प्रशिक्षक।

 योग्य उम्मीदवार 20 फरवरी 2021 को साक्षात्कार में भाग ले सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियाँ:

 साक्षात्कार तिथि - 20 फरवरी 2021

 पंजीकरण और दस्तावेज़ सत्यापन समय- 08:30 पूर्वाह्न

 साक्षात्कार का समय - सुबह 10 बजे


 केन्द्रीय विद्यालय रिक्ति विवरण:

 पीआरटी

 पीजीटी

 टीजीटी

 खेल का कोच

 शैक्षिक परामर्शदाता

 नर्स

 चिकित्सक

 योग प्रशिक्षक

 डांस कोच

 कंप्यूटर प्रशिक्षक


KV टीजीटी, पीआरटी, टीजीटी और अन्य पदों के लिए पात्रता मानदंड:

शैक्षिक योग्यता:


 PRT - सीनियर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट 50% अंकों के साथ या इंटरमीडिएट 50% अंकों के साथ या इसके समकक्ष जेबीटी / डिप्लोमा या बेसिक टीचर्स ट्रेनिंग (2 वर्ष) या बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन या बी.एड.  

सीबीएसई द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में उत्तीर्ण, इस उद्देश्य के लिए एनसीटीई द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार। 

 हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में शिक्षण में प्रवीणता।


 टीजीटी - संबंधित विषय में एनसीईआरटी के रीजनल कॉलेज ऑफ एजुकेशन के चार साल का एकीकृत डिग्री कोर्स जिसमें कुल 50% अंक हों;  या संबंधित विषयों / विषयों के संयोजन में और कुल मिलाकर कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री। 

 केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (CTET) में उत्तीर्ण, उद्देश्य के लिए NCTE द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार CBSE द्वारा आयोजित किया जाता है।  बिस्तर।  या मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से समकक्ष डिग्री।  हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में शिक्षण में प्रवीणता।


 पीजीटी - संबंधित विषय में NCERT के क्षेत्रीय कॉलेज ऑफ एजुकेशन से दो साल की मास्टर डिग्री या;  या कुल में कम से कम 50% अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री।  B.ed  या मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से समकक्ष डिग्री।  हिंदी और अंग्रेजी मीडिया में शिक्षण में प्रवीणता।


 PGT कंप्यूटर साइंस - सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान / विश्वविद्यालय से B.E / B.Tech (कंप्यूटर साइंस) डिप्लोमा।  भारत की।  या B.E या B. Tech।  (कोई भी स्ट्रीम) और पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कंप्यूटर का मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या एम.एससी।  (कंप्यूटर साइंस) / एमसीए या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से समकक्ष या बी.एससी।  (कंप्यूटर साइंस) /

 किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में बीसीए या समकक्ष और स्नातकोत्तर डिग्री या कंप्यूटर में स्नातकोत्तर डिप्लोमा और किसी भी विषय के रूप में स्नातकोत्तर डिग्री मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से। 

 या डीओईएसीसी से Post बी ’स्तर और किसी भी विषय में स्नातकोत्तर डिग्री।  OR C C 'स्तर uation DOEACC' से सूचना और संचार प्रौद्योगिकी और स्नातक मंत्रालय।  वांछनीय: हिंदी और अंग्रेजी में शिक्षण में प्रवीणता


 कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर - B.E / B.Tech (कंप्यूटर साइंस / आईटी) या B.E या B.Tech।  (कोई भी स्ट्रीम) और मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कंप्यूटर में स्नातकोत्तर डिप्लोमा या एम.एससी।  (कंप्यूटर साइंस) / एमसीए या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से समकक्ष या बी.एससी।  (कंप्यूटर साइंस) / किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में बीसीए या समकक्ष और स्नातकोत्तर डिग्री या मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कंप्यूटर में स्नातकोत्तर डिप्लोमा और किसी भी विषय में स्नातकोत्तर डिग्री।

  या डीओईएसीसी से Post बी ’स्तर और किसी भी विषय में स्नातकोत्तर डिग्री।  OR C C 'स्तर uation DOEACC' से सूचना और संचार प्रौद्योगिकी और स्नातक मंत्रालय।

 व्यावसायिक प्रशिक्षक - मान्यता प्राप्त संस्थान से डिग्री / डिप्लोमा / प्रमाण पत्र और संबंधित क्षेत्र में व्यावसायिक योग्यता


 डॉक्टर - एमबीबीएस और एमसीआई के साथ पंजीकरण।


 नर्स - वैध पंजीकरण के साथ नर्सिंग में डिप्लोमा

 काउंसलर एसेंशियल बी.ए. / बी.एससी।  (मनोविज्ञान) किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से डिप्लोमा का सर्टिफिकेट या गाइडेंस और काउंसलिंग में नियमित एक साल का पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा।


 योग शिक्षक - मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से योग में डिग्री / डिप्लोमा के साथ किसी भी विषय में स्नातक।


 केंद्रीय विद्यालय पीआरटी, टीजीटी, पीजीटी भर्ती २०२१ के लिए आवेदन कैसे करें

 उम्मीदवार पंजीकरण और दस्तावेज के लिए 20 फरवरी, 2021 को केंद्रीय विद्यालय किला, प्रिंसप्रेस रेलवे स्टेशन के विलियम ओपोजिट, कोलकाता -21 एटा 8:30 AM पर रिपोर्ट कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करके देखें।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad