UP पुलिस भर्ती 2021 : 9534 एसआई भर्ती की ऑनलाइन लिखित परीक्षा में हल करना होगा 400 अंकों का प्रश्नपत्र - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP पुलिस भर्ती 2021 : 9534 एसआई भर्ती की ऑनलाइन लिखित परीक्षा में हल करना होगा 400 अंकों का प्रश्नपत्र

यूपीपीबीपीबी की नागिरक पुलिस में सब इंस्पेक्टर, पीएसी में प्लाटून


कमांडर तथा अग्निशमन विभाग में अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के 9534 पदों पर सीधी भर्ती के लिए लिखित परीक्षा ऑनलाइन कराई जाएगी।

 इस परीक्षा के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड 400 अंकों का वस्तुनिष्ठ प्रकार का प्रश्नपत्र तैयार करेगा, जिसे दो घंटे में हल करना होगा।

बोर्ड के अनुसार ऐसे सभी अभ्यर्थी ऑनलाइन लिखित परीक्षा में शामिल हो सकेंगे, जिनके आवेदन सही पाए जाएंगे।

 चार अंकों के प्रश्नपत्र में 100-100 अंकों के चार विषय शामिल होंगे। इसमें 100 अंकों की सामान्य हिंदी, 100 अंकों की मूल विधि, संविधान व सामान्य ज्ञान, 100 अंकों की संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता परीक्षा तथा 100 अंकों की मानसिक अभिरुचि परीक्षा, बुद्धलब्धि परीक्षा व तार्किक परीक्षा होगी।

वर्ष 2015 में बनाई गई सेवा नियमावली में वर्ष 2020 में किए गए सातवें संशोधन के अनुसार ऑनलाइन लिखित परीक्षा के प्रत्येक विषय में 35 प्रतिशत अंक और कुल 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने में विफल रहने वाले अभ्यर्थी भर्ती के लिए पात्र नहीं होंगे।

 परीक्षा में 50 प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को अभिलेखों की जांच, शारीरिक मानक परीक्षा एवं शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल किया जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन पहली अप्रैल 2021 से शुरू होगा। आवेदन शुल्क जमा करने एवं आवेदन पत्र सबमिट करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल को रात्रि 12 बजे तक होगी। 

सब इंस्पेक्टर व प्लाटून कमांडर के लिए किसी भी विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि या समकक्ष उपाधि तथा अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के लिए किसी भी विश्वविद्यालय से विज्ञान में स्नातक की उपाधि या समकक्ष उपाधि अनिवार्य होगी।

 सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपए निर्धारित होगा। 

सीधी भर्ती के कुल 9534 पदों में से 9027 पद नागरिक पुलिस में सब इंस्पेक्टर, 484 पद प्लाटून कमांडर और 23 पद अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के हैं। सब इंस्पेक्टर के 1805 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।

अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी यूपी पुलिस की वेबसाइट http://uppbpb.gov.in/ पर जाकर भर्ती नोटिफिकेशन देख सकते हैँ। 

यहां डायरेक्ट भी आप एसआई भर्ती का नोटिफिकेशन देख सकते हैं।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad