UP TEACHERS JOB : अल्पसंख्यक कॉलेजों में कब खत्म होगा भर्ती का इंतजार, अल्पसंख्यक माध्यमिक स्कूलों में भी रोक - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP TEACHERS JOB : अल्पसंख्यक कॉलेजों में कब खत्म होगा भर्ती का इंतजार, अल्पसंख्यक माध्यमिक स्कूलों में भी रोक

 प्रयागराज : उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग प्रदेश के


अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 2003 पदों पर भर्ती के लिए 25 फरवरी से ऑनलाइन आवेदन लेने जा रहा है। 

आयोग ने साढ़े चार साल के अंतराल के बाद कॉलेजों में नियुक्ति प्रक्रिया तो शुरू कर दी है लेकिन सवाल है कि अल्पसंख्यक महाविद्यालयों में भर्ती का इंतजार कब खत्म होगा।

2017 में सत्ता बदलने के बाद सरकार ने अल्पसंख्यक कॉलेजों में भर्ती पर रोक लगा दी थी। इन डिग्री कॉलेजों में नियुक्ति का अधिकार प्रबंधन के पास था। 

सरकार ने सहायता प्राप्त अन्य महाविद्यालयों की तरह अल्पसंख्यक महाविद्यालयों में भी भर्ती नये सिरे से करने का निर्णय लिया था। प्राथमिक स्कूल से लेकर महाविद्यालय तक में भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा आयोग के गठन की प्रक्रिया भी शुरू हुई। लेकिन यह संस्था अब तक कामकाज शुरू नहीं कर सकी है। 

इसके चलते प्रदेशभर के 21 अल्पसंख्यक महाविद्यालयों में भर्ती नहीं हो पा रही। कुछ डिग्री कॉलेज शासन से अनुमति लेकर नियुक्ति कर रहे हैं लेकिन अधिकांश में शिक्षकों की कमी बनी हुई है।


अल्पसंख्यक माध्यमिक स्कूलों में भी रोक

प्रयागराज। महाविद्यालयों की तरह ही अल्पसंख्यक माध्यमिक विद्यालयों में भी शिक्षक भर्ती पर रोक लगी हुई है।

 उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड टीजीटी पीजीटी 2020 के 15508 पदों पर ऑनलाइन आवेदन शुरू करने जा रहा है जबकि अल्पसंख्यक कॉलेजों में भर्ती ठप पड़ी है। अल्पसंख्यक माध्यमिक विद्यालयों में भी नियुक्ति का अधिकार प्रबंधन के पास था।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad