UP के केंद्रीय विद्यालयों में TGT, PGT, PRT शिक्षकों सहित अनेक पदों पर सीधी भर्तियाँ, सीधे इंटरव्यू से मिलेगी नौकरियां, करें आवेदन - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP के केंद्रीय विद्यालयों में TGT, PGT, PRT शिक्षकों सहित अनेक पदों पर सीधी भर्तियाँ, सीधे इंटरव्यू से मिलेगी नौकरियां, करें आवेदन

शिक्षा के क्षेत्र में सरकारी नौकरी चाहने वालों के खुशखबर है। केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त कईं पदों पर सीधी भर्ती की जा रही है।

यह भर्ती मार्च के दूसरे सप्ताह की शुरुआत में हो रही है। केंद्रीय विद्यालयों में शैक्षणिक और गैर - शैक्षणिक पदों पर सीधी भर्ती हो रही है। यह भर्ती संविदात्मक यानी अनुबंध आधारित है।

 केंद्रीय विद्यालय संगठन के निर्देशों के तहत भर्ती संबंधित रिक्तियों


वाले केंद्रीय विद्यालयों की ओर से की जा रही है। यहां पर रिक्त पड़े शैक्षणिक और गैर - शैक्षणिक पदों पर सीधे वॉक-इन-इंटरव्यू के माध्यम से चयन किया जाएगा।

 फिलहाल ये भर्तियां उत्तर प्रदेश के केंद्रीय विद्यालयों में रिक्त पदों पर हो रही हैं। केंद्रीय विद्यालय, लखनऊ और केंद्रीय विद्यालय, मुरादाबाद की ओर से अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इस संबंध में भर्ती अधिसूचना जारी की गई है। 

भर्ती अधिसूचना के तहत जहां केंद्रीय विद्यालय, लखनऊ में 08, 09 और 10 मार्च, 2021 को आवेदकों के सीधे साक्षात्कार आयोजित किए जाएंगे। 

वहीं, केंद्रीय विद्यालय, मुरादाबाद में 09 और 10 मार्च, 2021 सीधे वॉक-इन-इंटरव्यू के माध्यम से रिक्त पदों पर योग्य अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। इनमें शामिल होने के लिए उम्मीदवारों पर पहले पंजीयन कराना होगा। 

केंद्रीय विद्यालय, लखनऊ में इन पदों पर है आवश्यकता 

केंद्रीय विद्यालय, लखनऊ (केएमीसी) में 2021-22 शैक्षणिक सत्र के लिए हिंदी, संस्कृत, सामाजिक विज्ञान और अंग्रेजी विषयों में ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT), रसायन विज्ञान, हिंदी, भूगोल, अंग्रेजी, समाजशास्त्र के लिए पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT), प्राइमरी टीचर (PRT), कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर, नृत्य शिक्षक, आर्ट एवं क्राफ्ट शिक्षक, क्रिकेट, वॉलीबॉल, टेनिस, खो-खो, हैंडबॉल, कबड्डी आदि के लिए खेलकूद प्रशिक्षक, योग प्रशिक्षक, डॉक्टर, नर्स, काउंसलर के पदों पर भर्ती के लिए सीधे साक्षात्कार आयोजित किए जाएंगे। 

यहां 08, 09 और 10 मार्च, 2021 को सुबह 10 बजे से साक्षात्कार शुरू होंगे। 

आधिकारिक वेबसाइट

अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन और एप्लीकेशन फॉर्म इस लिंक से डाउनलोड करें।

केंद्रीय विद्यालय, लखनऊ (केएमीसी) के लिए एक ऑनलाइन फॉर्म यहां क्लिक कर भरें।



केंद्रीय विद्यालय, मुरादाबाद में इन पदों पर है आवश्यकता 

केंद्रीय विद्यालय, मुरादाबाद में 2021-22 शैक्षणिक सत्र के लिए अंग्रेजी, हिंदी, गणित, रसायन, भौतिकी, जीव-विज्ञान, वाणिज्य, अर्थशास्त्र और कंप्यूटर विज्ञान के लिए पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT), अंग्रेजी, हिंदी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और संस्कृत विषयों में ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT), प्राइमरी टीचर (PRT), माध्यमिक, उच्च प्राथमिक, प्राथमिक कक्षाओं के लिए कंप्यूटर अनुदेशक, संगीत एवं नृत्य शिक्षक, कला शिक्षक, खो-खो, हैंडबॉल, कबड्डी, क्रिकेट, वॉलीबॉल, टेनिस आदि के लिए खेलकूद प्रशिक्षक, योग प्रशिक्षक, डॉक्टर, नर्स और काउंसलर  के पदों पर भर्ती के लिए सीधे साक्षात्कार आयोजित किए जाएंगे।

 यहां 09 और 10 मार्च, 2021 को सुबह 09 से शाम 04 बजे तक वॉक-इन-इंटरव्यू आयोजित किए जांएगे।

अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन और एप्लीकेशन फॉर्म इस लिंक से डाउनलोड करें।  

आधिकारिक वेबसाइट का लिंक 



शैक्षणिक योग्यता:

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT): संबंधित विषय में स्नातकोत्तर डिग्री के साथ बीएड पास हों। साथ ही हिंदी एवं अंग्रेजी भाषाओं में पढ़ाने का अनुभव हो।

ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT): संबंधित विषय में स्नातक डिग्री न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ, बीएड और सीटीईटी उत्तीर्ण होना जरूरी।

प्राइमरी टीचर (PRT): न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ एसएससी या समकक्ष योग्यता और एलीमेंट्री एजुकेशन/ बीएड और सीटीईटी उत्तीर्ण होना जरूरी।

कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर :  बीई/बीटेक (कंप्यूटर साइंस) /एमसीए / एमएससी (कंप्यूटर साइंस) / एमएससी (आईटी) / बीसीए / बीएससी कंप्यूटर साइंस।

खेल कोच : बीपीएड के साथ संबंधित खेल में बतौर कोच अनुभव जरूरी।

स्टाफ नर्स : जीएनएम या बीएससी नर्सिंग का कोर्स किया हो।

पात्रता और योग्यता :

सभी पदों के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 65 वर्ष निर्धारित की गई है। 

संबंधित पद एवं विद्यालय के लिए पात्रता और योग्यता शर्तों की विस्तृत जानकारी आवेदक संबंधित केंद्रीय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट से या ऊपर दिए गए सीधे लिंक से विज्ञापन अधिसूचना के जरिये डाउनलोड कर सकते हैं। 

केंद्रीय विद्यालय, मुरादाबाद का भर्ती नोटिफिकेशन और एप्लीकेशन फॉर्म इस लिंक से डाउनलोड करें।  

केंद्रीय विद्यालय, लखनऊ (केएमीसी) का भर्ती नोटिफिकेशन और एप्लीकेशन फॉर्म इस लिंक से डाउनलोड करें।


साक्षात्कार के लिए निर्देश 

केंद्रीय विद्यालय की ओर से जारी विज्ञापन के अनुसार उम्मीदवारों को साक्षात्कार में शामिल होने से पहले विभिन्न पदों के लिए निर्धारित योग्यता एंव पात्रता नियमों की जांच कर लेनी चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों को साक्षात्कार में भाग लेने के लिए निर्धारित प्रारूप में आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म को भरकर साथ लाना होगा।

 उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म को संबंधित केंद्रीय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट से या ऊपर दिए गए सीधे लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

 साथ ही केंद्रीय विद्यालय, लखनऊ (केएमीसी) के लिए एक ऑनलाइन फॉर्म भी भरना होगा, जिसके लिए अंतिम तिथि 07 मार्च, 2021 है।  


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad