58,189 ग्राम पंचायतों में एकाउंटेंट कम डाटा एण्ट्री आपरेटर के पदों पर भर्ती : देखें, गांवों के इन युवाओं को पंचायत में डाटा इंट्री ऑपरेटर की मिलेगी नौकरी - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

58,189 ग्राम पंचायतों में एकाउंटेंट कम डाटा एण्ट्री आपरेटर के पदों पर भर्ती : देखें, गांवों के इन युवाओं को पंचायत में डाटा इंट्री ऑपरेटर की मिलेगी नौकरी

 उत्तर प्रदेश की 58,189 ग्राम पंचायतों में एकाउंटेंट कम डाटा


एण्ट्री आपरेटर के पदों पर जल्दी ही भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी।

 हाल ही में कैबिनेट के निर्णय के बाद अब हर ग्राम पंचायत में इस पद के लिए गांव के स्थानीय बेरोजगार युवा को ही अवसर दिया जाएगा।

 इस पद पर भर्ती के लिए कोई केन्द्रीयकृत प्रक्रिया नहीं होगी बल्कि प्रत्येक ग्राम पंचायत अपने स्तर पर ही इस पद के लिए चयन करेगी। 

गांव के बेरोजगार कम्प्यूटर प्रशिक्षण प्राप्त युवा के हाईस्कूल व इण्टर की परीक्षा के कुल प्राप्तांक के प्रतिशत को दो से भाग देने पर जिसके सर्वाधिक अंक आएंगे उसका साक्षात्कार के आधार पर चयन कर लिया जाएगा। 

इस पद पर चयनित युवा को छह हजार रुपये मासिक का भुगतान दिया जाएगा। इसका वेतन ग्राम पंचायत अपने बजट से ही देगी। 

चूंकि ग्राम पंचायत में अब अधिकांश काम आनलाइन होने लगा हैं, इसलिए हर ग्राम पंचायत का अपना ग्राम सचिवालय होगा जिसमें इण्टरनेट सुविधा युक्त कम्प्यूटर, स्कैनर आदि की सुविधा रहेगी।

 चयनित व्यक्ति पब्लिक फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम और पंचायतीराज विभाग के अन्य पोर्टल को संचालित करेगा। 

इसी ग्राम सचिवालय में बीसी सखी भी बैठेगी जो ग्रामीण के बैंक खातों का आधार कार्ड के आधार पर संचालन करवाएगी।

 ग्रामीणों खास तौर पर किसानों को मिलने वाले सरकारी अनुदान आदि की मानीटरिंग करेगी। 

प्रदेश में 58,189 ग्राम पंचायतों में से लगभग  34000 के अपने पंचायत भवन बन चुके हैं बाकी  24000 में से भी करीब आठ हजार भवन का निर्माण करवाया जा रहा है। इसके बाद बची पंचायतों के भवन भी जल्द ही तैयार करवाये जाएंगे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad