UP में पंचायत सहायक भर्ती 2021: खत्म होने वाला है इंतजार, कल तक तैयार हो जाएगी मेरिट लिस्ट, पीलीभीत में एमए, बीए, बीएससी पास वालों ने भी भरे आवेदन - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP में पंचायत सहायक भर्ती 2021: खत्म होने वाला है इंतजार, कल तक तैयार हो जाएगी मेरिट लिस्ट, पीलीभीत में एमए, बीए, बीएससी पास वालों ने भी भरे आवेदन

सरकार ने अब हर ग्राम पंचायत में बने पंचायत भवन में जनसुविधा केंद्र की तर्ज पर व्यवस्था बनाई है। इस पंचायत भवन में ग्राम पंचायत सहायक की भर्ती की जा रही है। 


आने वाले दिनों में ग्रामीणों के तमाम कामों के आनलाइन आवेदन गांव से होने लगेंगे। इसके लिए चल ग्राम पंचायत सहायक भर्ती अपने अंतिम चरण में पहुंच गई है। कल (31 अगस्त) तक मेरिट लिस्ट तैयार हो जाएगी। 

सरकार लगातार ग्रामीणों के लिए योजनाएं लाती है लेकिन समय से जानकारी और आवेदन न कर पाने से कई किसान योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह जाते थे।

 प्रदेश में इस समय 29 योजनाएं चल रही है। नई व्यवस्था में जल्द हर ग्राम पंचायत में बने पंचायत भवन में जनसुविधा की तर्ज पर एक सेंटर तैयार होगा और इसके लिए ग्राम पंचायत सहायक की भर्ती की जा रही है, जो गांव में योजनाओं से जुड़े आवेदन, राशन कार्ड, बिजली बिल, पेंशन, आधार कार्ड, मृत्यु प्रमाण के लिए यहीं मुफ्त आवेदन कर पाएंगे। 

अब इसके लिए उनको शहर तक दौड़ नहीं लगानी होगी। सिर्फ परिवार रजिस्टर व जन्म प्रमाण पत्र को पांच रुपए जमा करना होगा।

मेरिट लिस्ट के बाद प्रशासनिक समिति करेगी जांच:

सभी आवेदन पत्र 23 अगस्त तक संबंधित ग्राम पंचायतों में भेज दिया गया। मुरादाबाद के डीपीआरओ ने बताया कि 24 से 31 अगस्त के बीच आवेदन पत्रों की हाईस्कूल व इंटर के नंबरों के आधार पर श्रेष्ठता सूची बनाने का निर्देश है।

 ग्राम पंचायत की प्रशासनिक समिति के सामने प्रस्तुत की जाएगी। फिर इसे डीपीआरओ के पास भेजा जाएगा। जिला स्तरीय समिति परीक्षण व संस्तुति करेगी। 

आठ से 10 सितम्बर तक चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्त पत्र मिल जाएंगे। जिन्होंने आरक्षण के हिसाब से आवेदन नहीं किया है उनका आवेदन पत्र निरस्त किया जा रहा है।

मुरादाबाद जिले के 643 ग्राम पंचायत में ग्रामीण पंचायत सहायक की तैनाती होनी है। इसके लिए सत्रह अगस्त तक जिले,ब्लाक व ग्राम पंचायत में आवेदन जमा किए गए।

 आठ ब्लाक में करीब सात हजार आवेदन जमा हुए, वहीं ग्राम पंचायत में छह हजार फार्म जमा हुए। जिले पर भी साढ़े तीन से अधिक फार्म आए। जिला पंचायत राज अधिकारी आलोक प्रियदर्शी ने बताया कि सहायक पद की भर्ती के जमा फार्म को ब्लाकों में एकत्र कराने के बाद मुख्यालय के निर्देश पर चयन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

 इसमें चयनित सदस्य को हर माह छह हजार मानदेय मिलेगा। इस पद के लिए अर्हता हाईस्कूल, इंटर में सबसे अधिक नंबर वाले को चुना जाना है लेकिन आवेदन इससे कहीं अधिक पढ़ाई करने वाले बेरोजगार युवकों ने भी किया है।

पीलीभीत में एमए, बीए, बीएससी पास वालों ने भी भरे आवेदन:

पीलीभीत जिले में पंचायत सहायक के 720 पद हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए 17 अगस्त तक आवेदन मांगे गए थे। जिले में 720 पदों के लिए 12 हजार 613 आवेदन आए हैं। इसमें एमए, बीए, बीएससी, आईटीआई, जीटीआई पास आवेदनों ने भी आवेदन भरे हैं। जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक-एक पंचायत सहायक की भर्ती होनी है।

 बेरोजगारी का आलम यह है कि प्रत्येक गांव से 15 से 18 आवेदन आए है, जबकि भर्ती सिर्फ एक की होनी है। यह भर्ती मेरिट लिस्ट के आधार पर की जाएगी। इसमें हाईस्कूल और इंटर के नम्बरों की मेरिट के आधार पर चयन किया जाएगा, जिस अभ्यर्थी के सबसे ज्यादा नम्बर होंगे सिर्फ उसका ही चयन होगा।

 खास बात है कि चयन में उनको प्राथमिकता दी जाएगी जिन्होंने कोविड काल में अपने माता-पिता या इसमें किसी एक को खोया है। ऐसे निर्देश शासनस्तर से आए हैं। डीपीआरओ प्रमोद कुमार ने बताया कि पंचायत सहायक के 12 हजार 613 आवेदन आए हैं, जिनको 23 अगस्त तक ग्राम पंचायतों पर भेजा जाएगा। वहीं पर मेरिट लिस्ट के आधार पर चयन किया जाएगा।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad