UP में जल्द ही होने वाली लेखपाल भर्ती के कटऑफ़ का पूरा गणित ऐसे समझें अभ्यर्थी - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP में जल्द ही होने वाली लेखपाल भर्ती के कटऑफ़ का पूरा गणित ऐसे समझें अभ्यर्थी

उत्तर प्रदेश में 7,882 राजस्व लेखपाल पदों को भरे जाने कि


कवायद तेज हो गई है। इस परीक्षा को नवंबर माह के करीब आयोजित किया जाना है इसकी भी आयोग द्वारा आधिकारिक पुष्टि कि जा चुकी है। 

ऐसे में इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया कि शुरुआत जल्द ही अक्टूबर में कि जा सकती है। 

उत्तर प्रदेश में जल्द ही हजारों लेखपाल पदों को भरे जाने की प्रक्रिया तेज हो चुकी है। इसके लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने भी अपने प्रस्तावित परीक्षा कार्यक्रम की आधिकारिक सूची में उम्मीदवारों के साथ जानकारी साझा कर दी है।

 आपको बता दें कि हाल ही में यूपी सबऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन कमीशन ने सार्वजनिक तौर पर एक ऑफिशियल नोटिस जारी की थी जिसमें यह बताया गया था कि उत्तर प्रदेश में जल्द ही नवंबर महीने में 7,882 राजस्व लेखपाल के पदों को भरे जाने को लेकर परीक्षा आयोजित की जाएगी।

 ऐसे में यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही अक्टूबर महीने में इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया कि शुरुआत भी की जा सकती है। 

इसलिए आज हम आपको लेखपाल भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा में कितने अंक प्राप्त करने होंगे इस बात की जानकारी देने के प्रयास करेंगे लेकिन उससे पहले आपको बता दें कि यदि आप एक प्रतियोगी छात्र हैं और आपको अपने किसी भी एग्जाम की पक्की तैयारी और रिवीजन करना है।

ऐसे समझें कटऑफ़ का गणित 

अगर आप भी उत्तर प्रदेश में होने वाली राजस्व लेखपाल भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इस भर्ती के पुराने कटऑफ़ के बारे में जानकारी अवश्य कर लेनी चाहिए। 

आपको बता दें कि साल 2015 में 13,586 पदों के करीब आयोजित की जाने वाली लेखपाल भर्ती में 80 अंकों की लिखित परीक्षा हुई थी जिसमें सामान्य वर्ग लगभग 68 अंक, ओबीसी 62 अंक, अनुसूचित जाति 55 अंक और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों का कटऑफ़ 48 अंकों के करीब रहा था।

 इस लिहाज से देखा जाए तो अनारक्षित वर्ग को 85 प्रतिशत, अन्य पिछड़ा वर्ग को लगभग 78 प्रतिशत जबकि अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों को 68 प्रतिशत व अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों का 60 प्रतिशत अंक परीक्षा में सफल होने के लिए लाना पड़ा था।

 ऐसे में नवंबर महीने में अभी होने वाली इस भर्ती में भी पास होने के लिए युवाओं को इसी तरह के अंकों के साथ सफलता मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है। 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad