UPTET 2021 : आयोग ने दिया बड़ा झटका, ये लोग नहीं कर पाएंगे यूपीटेट के लिए आवेदन - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UPTET 2021 : आयोग ने दिया बड़ा झटका, ये लोग नहीं कर पाएंगे यूपीटेट के लिए आवेदन

 UPTET 2021 : उत्तर प्रदेश प्रशिक्षण परीक्षा नियामक ने यूपी


टीईटी के लिए आवेदन की शुरुआत कर दी है। 

इसकी शुरुआत 7 अक्टूबर से हुई है और ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 25 अक्टूबर तक चलेगी।

 ऐसे में जो उम्मीदवार इसके लिए योग्य और इच्छुक हैं वे उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट – https://updeled.gov.in/ के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

NIOS से DElEd करने वाले उम्मीदवार नहीं कर सकेंगे आवेदन

उत्तर प्रदेश में शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में शामिल होने की उम्मीद संजोए करीब 1.5 लाख उम्मीदवार पहली ही पायदान पर अटक गए हैं। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल होने के लिए NIOS से से डीएलएड करने वालों को मान्य नहीं किया गया है। 

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालयों की शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में वे ही उम्मीदवार ही शामिल हो सकते हैं, जो केंद्र या राज्य की टीईटी उत्तीर्ण हों।

इस साल उम्मीद थी कि सरकार यूपीटीईटी में एनआइओएस के डीएलएड को मान्य कर देगी लेकिन, इस बार भी ऐसे उम्मीदवारों को मौका नहीं दिया गया। 

पिछली बार भी हुए थे बाहर

यूपीटीईटी की साल 2018 और साल 2019 से भी NIOS से DElEd करने वाले उम्मीदवारों को बाहर किया गया था।

 साल 2018 में उम्मीदवार यूपीटीईटी की लिखित परीक्षा में शामिल हो गए थे, लेकिन उन्हें प्रमाणपत्र नहीं दिया गया, जबकि 2019 में आवेदन ही स्वीकार नहीं किए गए। ऐसे में इस साल उम्मीदवारों को उम्मीद है कि सरकार सबको अवसर दे सकती है।

इस दिन होगी UPTET की परीक्षा

उत्तर प्रदेश बोर्ड 28 नवंबर को यूपीटीईटी 2021 परीक्षा आयोजित करेगा। 

प्रवेश पत्र परीक्षा से एक सप्ताह पहले यानी 17 नवंबर 2021 को जारी किया जाएगा। UPTET 2021 परीक्षा 2 सत्रों में आयोजित की जाएगी। 

प्राथमिक स्तर की शिक्षक परीक्षा सुबह के सत्र (10:00 से 12:30) और उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षक शाम के सत्र (02:30 से 05:00) में आयोजित की जाएगी।

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी, UPTET से जुड़े ऐसे ही लेटेस्ट अपडेट्स के लिए सरकारी अलर्ट को बुकमार्क करें।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad