UPTET Exam Postpone 2021: मुस्तैदी के बाद भी लीक हो गया यूपीटेट का प्रश्नपत्र, क्या ऑनलाइन मोड में कराया जाएगा दोबारा एग्जाम - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UPTET Exam Postpone 2021: मुस्तैदी के बाद भी लीक हो गया यूपीटेट का प्रश्नपत्र, क्या ऑनलाइन मोड में कराया जाएगा दोबारा एग्जाम

 उत्तर प्रदेश अनिवार्य शिक्षक पात्रता परीक्षा का पेपर लीक हो


जाने के कारण 28 नवंबर को दो पालियों में आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। इन अभ्यर्थियों का एक माह बाद पुन: एग्जाम कराया जाएगा।  

उत्तर प्रदेश में आयोजित की जाने वाली जूनियर व प्राइमरी लेवल की शिक्षक भर्ती में शामिल होने के लिए अनिवार्य की गई यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET Exam 2021) का प्रश्नपत्र एग्जाम से पहले ही लीक हो जाने के कारण 28 नवंबर को होने वाले यूपी टीचर एलिजिबिल्टी टेस्ट को रद्द कर दिया गया है।

 ऑफलाइन मोड में आयोजित किए जाने वाले इस एग्जाम का पेपर लीक होने के चलते परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश द्वारा पुन: इन परीक्षाओं को ऑनलाइन मोड में कराया जा सकता है।

 हालांकि अभी इस संबंध में कोई भी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। ऐसे में प्रतियोगी स्टूडेंट्स को एग्जाम रेगुलेटरी ऑफ उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर विज़िट करते रहना चाहिए।

परीक्षा को नकलविहीन बनाने के लिए क्या किए गए थे इंतजाम 

परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश ने पहली बार इस परीक्षा में लाइव सीसीटीवी सर्विलांस के मध्याम से परीक्षा केंद्रों पर राज्य कंट्रोल रूम से निगरानी किए जाने की व्यवस्था की गई थी।

 लेकिन पहली पाली में होने वाली परीक्षा से पूर्व ही पेपर लीक हो जाने के बाद इन एग्जाम को पोस्टपोंड कर दिया गया है। अब यह परीक्षा एक माह बाद दोबारा आयोजित की जाएगी। 

क्या फिर से मांगे जाएंगे आवेदन    

यूपी टेट एप्लीकेंट्स को इसके लिए पुन: आवेदन नहीं करना होगा और न ही आवेदन फीस दोबारा नहीं देनी पड़ेगी। जानकारी के मुताबिक जिन उम्मीदवारों ने आवेदन कर रखा है।

 एक माह बाद केवल उन्हीं उम्मीदवारों की पुन: परीक्षा कराई जाएगी। 

कितने छात्र-छात्राओं को होना था परीक्षा में शामिल

यह परीक्षा रविवार को प्रदेश भर में दो पालियों  में सम्पन्न कराई जानी थी।

 इस एग्जाम में करीब 21,65,181 अभ्यर्थियों को शामिल होना था, जिसके लिए राज्य में लगभग 4,309 एग्जाम सेंटर्स बनाए गए थे। 

दो पालियों में होने वाले यह एग्जाम सुबह 10 बजे से साढ़े 12 बजे तक, जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर ढ़ाई बजे से साढ़े पांच बजे तक कराई जानी थी।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad