रेलवे में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए जल्द करें आवेदन, जानें आवश्यक योग्यता - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

रेलवे में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए जल्द करें आवेदन, जानें आवश्यक योग्यता

 सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को


आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

ईस्ट कोस्ट रेलवे (ECR) ने नर्सिंग सुपरीटेंडेंट, फार्मासिस्ट और अन्य पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। सभी इच्छुक उम्मीदवार East Coast Railway Recruitment 2021 के लिए निर्धारित फॉर्मेट में अपना आवेदन और अन्य आवश्यक दस्तावेज ईमेल आईडी cms_sbp@sbp.railnet.gov.in के माध्यम से 31 दिसंबर 2021 तक भेज सकते हैं।

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, इस प्रक्रिया के माध्यम से ईस्ट कोस्ट रेलवे में नर्सिंग सुपरीटेंडेंट के 4 पद, फार्मासिस्ट के 2 पद, हॉस्पिटल अटेंडेंट के 4 पद और हाउसकीपिंग असिस्टेंट के 4 पद सहित कुल 14 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी।

 नर्सिंग सुपरीटेंडेंट पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 20 साल से 40 साल और फार्मासिस्ट पद के लिए 20 साल से 35 साल के बीच होनी चाहिए।

 हॉस्पिटल अटेंडेंट और हाउसकीपिंग असिस्टेंट पद के लिए उम्मीदवार की आयु 18 साल से 33 साल के बीच होनी चाहिए। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

ईस्ट कोस्ट रेलवे में नर्सिंग सुपरीटेंडेंट पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी में तीन साल का कोर्स पास होना चाहिए। जबकि, फार्मासिस्ट पद के लिए उम्मीदवार साइंस विषय से कक्षा 12वीं या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए।

 साथ ही उम्मीदवार के पास फार्मेसी में डिप्लोमा या बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए। वहीं, अन्य पदों के लिए 10वीं पास भी आवेदन कर सकते हैं। शैक्षिक योग्यता से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

इसके अलावा दक्षिण मध्य रेलवे (SCR) ने असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, मणिपुर, नागालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम, जम्मू और कश्मीर सहित अन्य राज्य के उम्मीदवारों से विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं।

 सभी इच्छुक उम्मीदवार South Central Railway Recruitment 2021 के लिए आधिकारिक वेबसाइट scr.indianrailways.gov.in पर 17 जनवरी 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad