7th Pay Commission :केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए सबसे बड़ी खुशखबरी! बढ़कर इतनी हो सकती है बेसिक पे - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

7th Pay Commission :केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए सबसे बड़ी खुशखबरी! बढ़कर इतनी हो सकती है बेसिक पे

 7th Pay Commission Latest Update : नए साल में


लाखों केंद्रीय कर्मचार‍ियों के लिए इससे अच्‍छी खबर कुछ नहीं हो सकती। महंगाई भत्‍ते में इजाफे के बाद अब सरकार कर्मचार‍ियों की बेस‍िक पे में इजाफा कर सकती है।

 मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार केंद्र सरकार की तरफ से जल्‍द कर्मचार‍ियों की सैलरी हाइक को लेकर घोषणा की जा सकती है। ऐसे में न्यूनतम बेसिक सैलरी (Minimum Wages) 18 हजार रुपये से बढ़कर 26 हजार रुपये हो सकता है।

सरकार से बात करेंगे कर्मचारी संगठन

सूत्रों से म‍िली जानकारी के अनुसार केंद्र और राज्य सरकार के कर्मियों का फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) बढ़ सकता है।

 आपको बता दें केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने के लिए फिटमेंट फैक्टर ही आधार होता है। कर्मचारी संगठन इस पूरे मामले पर सरकार के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे।

बेसिक सैलरी में आ सकता है बड़ा बदलाव

यद‍ि सरकार की तरफ से फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया जाता है तो बेसिक सैलरी में बड़ा बदलाव आएगा और यह बढ़कर 26,000 रुपये होने की उम्‍मीद है। बजट से पहले कैबिनेट की मंजूरी मिलने पर इसे लागू भी किया जा सकता है।

फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग

केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारी प‍िछले काफी समय से फिटमेंट फैक्टर को 2.57 प्रतिशत से बढ़ाकर 3.68 फीसदी करने की मांग कर रहे हैं। केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को केंद्रीय कैबिनेट से मंजूरी मिल सकती है। कैबिनेट से हरी झंडी म‍िलने के बाद इसे एक्सपेंडिचर में शामिल किया जा सकता है।

भत्‍तों पर भी पड़ेगा असर

बेसिक पे 18 हजार से बढ़कर 26 हजार रुपये होती है तो इससे मंहगाई भत्ता भी बढ़ जाएगा। अभी महंगाई भत्ता बेसिक वेतन का 31 फीसदी है।

 अभी 18 हजार की बेस‍िक पे पर कर्मचारी को फिटमेंट फैक्टर 2.57 के ह‍िसाब से 46,260 रुपये (18,000 X 2.57 = 46,260) म‍िलते हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad