CTET/UPTET 20222: जल्द ही जारी होगा दोनों परीक्षाओं का रिजल्ट, इनमें सफल होने के बाद कहां मिलेगी शिक्षक की नौकरी - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

CTET/UPTET 20222: जल्द ही जारी होगा दोनों परीक्षाओं का रिजल्ट, इनमें सफल होने के बाद कहां मिलेगी शिक्षक की नौकरी

 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) और उत्तर प्रदेश


बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB)द्वारा आयोजित की जाने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET),देश की सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षाओं में शामिल हैं।

 इन दोनों पात्रता परीक्षाओं में हर साल लाखों अभ्यर्थी हिस्सा लेते हैं। CTET 2021 का आयोजन 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022के बीच और UPTET का आयोजन 23 जनवरी 2022 को किया गया था। 

CBSE ने CTET का क्वेश्चन पेपर और रिस्पांस शीट तो जारी कर दी है लेकिन आंसर की के बारे में अभी कोई सूचना नहीं दी है। वहीं UPBEB ने भी UPTET की आंसर की जारी कर दी है।

फरवरी में जारी हो जाएगा दोनों परीक्षाओं का रिजल्ट:

CTET और UPTET, इन दोनों शिक्षक पात्रता परीक्षाओं का रिजल्ट फरवरी महीने में जारी कर दिया जाएगा। दरअसल CBSE द्वारा CTET 2021के लिए जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक इसका रिजल्ट 15 फरवरी 2022 को घोषित किया जा सकता है। 

वहीं, UPBEB द्वारा जारी किए गए नोटिस के मुताबिक 23जनवरी को इस परीक्षा के आयोजन के बाद इसका रिजल्ट 25 फरवरी 2022 को जारी कर दिया जाएगा।

CTET में सफल होकर यहाँ बना सकते हैं करियर:

CTET में सफल होना अभ्यर्थियों के लिए काफी फायदेमंद है। दरअसल इसमें सफल होने के बाद अभ्यर्थी केंद्रीय सरकारी स्कूलों में शिक्षण कार्य के लिए पात्र माने जाते हैं। 

CTETप्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद अभ्यर्थी केंद्रीय विद्यालय (KVS), नवोदय (NVS), आर्मी शिक्षक, ERDO जैसे केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षक की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 साथ ही इसका प्रमाणपत्र रखने वाले अभ्यर्थी कुछ अन्य राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में भी शिक्षक की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसलिए अभ्यर्थियों को इन जगहों पर निकलने वाली शिक्षकों की भर्तियों के ऊपर ध्यान देना चाहिए।

UPTET में सफल होने के बाद यहाँ कर सकते हैं नौकरी के लिए आवेदन:

UPTET में सफल होने वाले अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश सरकार के स्कूलों में शिक्षकों की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस बार UPTETमें सफल होना अभ्यर्थियों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

 दरअसल विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य में 50 हजार से अधिक शिक्षकों की भर्ती निकलने वाली है और इस बार के UPTET में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को भी इसमें हिस्सा लेने का मौका मिल सकता है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad