UPTET 2021 Result Big Update: 25 फरवरी को जारी होगा रिजल्ट, फाइनल आंसर की में मिल सकते है बोनस अंक, देखें रिपोर्ट - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UPTET 2021 Result Big Update: 25 फरवरी को जारी होगा रिजल्ट, फाइनल आंसर की में मिल सकते है बोनस अंक, देखें रिपोर्ट

 उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 23 जनवरी 2022 को आयोजित की जा चुकी  है, इस परीक्षा में 18 लाख से अधिक अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे, UPTET परीक्षा को लेकर नई


अपडेट आई है नवीनतम प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड (UPBEB) द्वारा यूपीटीईटी परीक्षा के परिणाम 25 फरवरी 2022 को जारी किए जाएंगे।

बता दें कि बोर्ड द्वारा 27 जनवरी को प्रोविजनल आंसर-की जारी की जा चुकी है जिस पर 1 फरवरी तक परीक्षार्थियों द्वारा आपत्ति भी दर्ज की गई है।  खबर है कि रिजल्ट से पहले 23 फरवरी को फाइनल आंसर-की जारी की जा सकती है।

कुल 98 सवालों पर दर्ज हुई है आप्पति, अभ्यर्थीयो को मिल सकते है बोनस अंक

UPTET परीक्षा में दो पेपर आयोजित किए गए थे जिसमें प्राथमिक स्तर हेतु लेवल-1 जबकि उच्च प्राथमिक स्तर के लिए लेवल-2 परीक्षा आयोजित की गई थी। प्रत्येक पेपर में चार सेट पेपर थे जिसमें हर पेपर में 150 बहुविकल्पी सवाल पूछे गए थे।

27 जनवरी को जारी की गई प्रोविजनल आंसर की पर 1 फरवरी तक परीक्षार्थियों द्वारा कुल 98 प्रश्नों पर आपत्तियां दर्ज की गई है मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अभ्यर्थियों ने प्राथमिक स्तर परीक्षा के लिए 54 प्रश्नों तथा उच्च प्राथमिक स्तर परीक्षा के लिए 44 प्रश्नों पर आपत्तियां दर्ज कराई हैं।

 अब उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी द्वारा गठित विशेषज्ञ टीम इन आपत्तियों का निराकरण करेगी इसके पश्चात विशेषज्ञों द्वारा अभिमत के अनुसार फाइनल आंसर-की प्रकाशित की जाएगी। 

बताया जा रहा है कि फाइनल आंसर की जारी होने के बाद बोर्ड द्वारा परीक्षा में पूछे गए गलत सवालों पर बोनस अंक दिए जा सकते हैं।

यूपीटीईटी कट-ऑफ मार्क्स

यूपीटेट एक शिक्षक पात्रता परीक्षा है जिसमें उत्तीर्ण होने के लिए अभ्यर्थियों को परीक्षा नियामक बोर्ड द्वारा निर्धारित कट ऑफ मार्क्स लाने होते हैं बोर्ड ने यूपी टेट परीक्षा में कैटिगरी वाइज कट ऑफ अंक निर्धारित किए हैं जिसमें सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थी को 60% अंक लाने होते हैं जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग तथा sc-st श्रेणी के अभ्यर्थियों को 55% अंक लाने होते हैं ।

बता दें कि यूपीटीईटी परीक्षा में 2 पेपर लिए गए थे जिसमें प्राथमिक स्तर हेतु level-1 जबकि उच्च प्राथमिक स्तर हेतु लेवल 2 परीक्षा आयोजित की गई थी दोनों पेपर में 150 बहुविकल्पी प्रश्न पूछे गए थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad