UPTET में कितने प्रश्नों पर दर्ज कराई गई आपत्ति हो सकती है सही, जानें कैसे किया जाएगा सही प्रश्न/उत्तर का फैसला - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UPTET में कितने प्रश्नों पर दर्ज कराई गई आपत्ति हो सकती है सही, जानें कैसे किया जाएगा सही प्रश्न/उत्तर का फैसला

 उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 का आयोजन 23


जनवरी 2022 को किया गया था। UPBEB ने इस परीक्षा की आंसर की जारी कर दी है और इसका रिजल्ट 25 फरवरी 2022को जारी किया जाना है।

कितने प्रश्नों पर दर्ज कराई गई आपत्ति हो सकती है सही :

UPTET 2021 में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को बोर्ड ने 500 रुपये प्रति आपत्ति की दर्ज से 1 फरवरी तक आंसर की पर अपनी आपत्ति दर्ज कराने का मौका दिया था। 

वहीं, बोर्ड द्वारा जारी की गई आंसर की को देखने के बाद एक्सपर्ट्स और टीचर का मानना है कि इस परीक्षा में 5 से 7प्रश्नों के ऊपर अभ्यर्थियों द्वारा दर्ज कराई गई आपत्ति सही साबित हो सकती है और अभ्यर्थियों को इनके लिए मार्क्स मिल सकते हैं। 

हालांकि,अंतिम रूप से कितने प्रश्नों पर दर्ज कराई गई आपत्ति को सही माना जाता है। इसका पता बोर्ड द्वारा 21 फरवरी को फाइनल आंसर की जारी किए जाने के बाद ही चल सकेगा।

कैसे किया जाएगा सही आंसर की का फैसला :

UPTET 2021 की आंसर की पर 1 फरवरी तक अभ्यर्थियों द्वारा दर्ज करायी गयी आपत्ति पर विषय विशेषज्ञ की समिति गठित करके परीक्षा नियामक प्राधिकारी, उ0प्र0प्रयागराज द्वारा उसका निराकरण किया जाएगा तथा विषय विशेषज्ञों द्वारा प्राप्त अभिमत के अनुसार आंसर की में संसोधन करते हुए फाइनल आंसर की जारी की जाएगी। 

फाइनल आंसर की जारी किए जाने के बाद अभ्यर्थियों को यह पता चल सकेगा कि उनके द्वारा दर्ज कराई गई आपत्ति सही साबित हुई है या गलत। इस परीक्षा के लिए जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक UPBEB 21 फरवरी को इस परीक्षा की फाइनल आंसर की जारी कर सकती है।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad