7th Pay Commission: बड़ी खुशखबरी, 16 मार्च को लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

7th Pay Commission: बड़ी खुशखबरी, 16 मार्च को लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा

7th Pay Commission: देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों


(Central government employee) को 16 मार्च को बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 3 फीसदी का इजाफा होने जा रहा है। पहले कर्मचारियों को 31 फीसदी की दर से डीए मिलता है, लेकिन इसको बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया जाएगा यानी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होने जा रहा है। 

जनवरी में होना था ऐलान
आपको बता दें इस बार होली से पहले ही सरकार महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान कर सकती है। जनवरी 2022 से कर्मचारियों के डीए में इजाफा किया जाना था, लेकिन माना जा रहा है कि सरकार डीए में इजाफे का ऐलान 16 मार्च को कर सकती है। 

16 मार्च को हो सकती है बैठक
7th Pay Commission की सिफारिशों के मुताबिक, कर्मचारियों की बेसिक सैलरी पर महंगाई भत्ते का ऐलान किया जाता है।  इस बार माना जा रहा है कि 16 मार्च को होने वाली कैबिनेट की बैठक में सरकार महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान कर सकती है। फिलहाल चुनाव की वजह से लगाई गई आचार संहिता की वजह से इसका ऐलान नहीं किया गया था।

जुलाई में होगी दोबारा कैलकुलेशन
आपको बता दें सरकार के इस फैसले से 50 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को इसका फायदा मिलेगा। इसके अलावा अब दोबारा महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन जुलाई 2022 में की जाएगी।

होली के बाद मिलेगा पूरा पैसा
केंद्रीय कर्मचारियों को मार्च की सैलरी के साथ में नए महंगाई भत्ते का पूरा पेमेंट किया जाएगा। होली के बाद कर्मचारियों को उनका पिछले 2 महीने का सारा पैसा मिल जाएगा।

 अगर आपकी बेसिक सैरी 18000 रुपये से 56900 रुपये के बीच में है और आपको 34 फीसदी की दर से डीए को कैलकुलेट करें तो आपका महंगाई भत्ता 19,346 रुपये प्रति माह बनेगा।

वहीं, अभी कर्मचारियों को 17,639 रुपये एरियर के रूप में मिल रहा है।

खाते में आएंगे 38692 रुपये एक्सट्रा
कर्मचारियों के डीए में कुल 1707 रुपये का इजाफा हो जाएगा। अगर इसकी सालाना आधार पर कैलकुलेशन करें तो यह करीब 20484 रुपये होगा। बता दें मार्च में कर्मचारियों को 2 महीने का एरियर दिया जाना है तो इस हिसाब से इनके खाते में 38692 रुपये एरियर के रूप में आएंगे। 

इन कर्मचारियों के डीए में भी हुआ इजाफा
आपको बता दें हाल ही में केंद्रीय सार्वजनिक उद्यम क्षेत्र के कर्मचारियों की सैलरी को रिवाइज किया गया।

 बता दें इससे पहले कर्मचारियों को करीब 170 फीसदी की दर से डीए मिल रहा था, जिसमें 14 फीसदी का इजाफा किया गया है। अब से कर्मचारियों को 184 फीसदी की दर से डीए मिलेगा। सरकार ने इन कर्मचारियों के डीए में 14 फीसदी का इजाफा किया है। 


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad