Anganwadi Bharti: आंगनवाडी की तरफ से निकली बम्पर भर्ती, यहाँ देखे आवेदन सहित अन्य जानकारी - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

Anganwadi Bharti: आंगनवाडी की तरफ से निकली बम्पर भर्ती, यहाँ देखे आवेदन सहित अन्य जानकारी

 उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी राहत दी गई हैं, यूपी में महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत आंगनवाड़ी के हजारों पदों पर भर्ती के आवेदन मँगाए हैं, जिसमें केवल महिलाएँ आवेदन कर सकती हैं। 


तथा जो महिलाएँ न्यूनतम शैक्षणिक अर्हताएँ रखती हैं, उन्हें भी सरकारी नौकरी प्राप्त करने का अवसर दिया जा रहा हैं।

दरअसल कक्षा 5वीं पास से लेकर ग्रेजुएट लेवल तक के उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग पदों पर भर्ती के लिए आवेदन माँगे गए हैं। यूपी आंगनवाड़ी में लंबे समय से चल रही पद रिक्तियों को भरने के लिए वर्ष 2022 में आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ की गई हैं ।

 सरकार ने आगामी समय में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका के पदों को भरें जाने के लिए आवेट माँगे हैं। तो अगर आप भी सरकारा नाकरा प्राप् करना चाहते हैं तो आवेदन अवश्य करें।

आंगनवाड़ी के किन पदों पर भर्ती प्रक्रिया की जा रही हैं -

1. आंगन वाड़ी सुपरवाइजर

2. आंगनवाड़ी कार्यकर्ता

3. आंगनवाड़ी सहायिका

4. आंगनवाड़ी प्रोजेक्ट ऑफिसर

5. आंगनवाड़ी डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम ऑफिसर 6. मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता

उपरोक्त समस्त पदों पर लगभग 3000 हजा भर्तियाँ की जानी हैं जिसके लिए सरकार द्वारा आवेदन माँगे गए हैं, जिसमें केवल महिलाएँ ही आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए के लिए आयुसीमा (Anganwadi Bharti – Age Criteria)

उत्तरप्रदेश के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित की जा रही भर्ती प्रक्रिया के लिए कुछ आयु सीमा भी निर्धारित की गई हैं।

 आवेदन करने वाली महिलाओं के लिए न्यूनतम आयुसीमा 21 वर्ष होनी चाहिए। तथा अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष होना चाहिए । 

उत्तरप्रदेश के स्थायी निवासी महिलाओं को तथा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति अन्य  Telegram पिछड़ा वर्ग की महिलाओं का उचित मानदंड व आधार पर आयुसीमा में छूट प्रदान की जाएगी।

उत्तरप्रदेश में बेरोजगार महिला आवेदकों के लिए आंगनवाड़ी केंद्रों में भर्ती के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के लिए व सहायिका आदि पदों पर भर्ती के लिए आवेदन पत्र मांगे गये है। उप्र आंगनवाड़ी भर्ती 2022 भर्ती के लिए विज्ञापन अधिसूचना जारी की गई हैं। उत्तरप्रदेश में 

भर्ती के लिए आवेदन पत्र मांगे गये है। उप्र आंगनवाड़ी भर्ती 2022 भर्ती के लिए विज्ञापन अधिसूचना जारी की गई हैं। उत्तरप्रदेश में महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा बेरोजगार अभ्यर्थियों को रोजगार प्राप्त करने का सुनहरा अवसर हैं। जिसमें आवेदन कर अभ्यर्थी सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता (Anganwadi Bharti - Educational Qualification)

उत्तरप्रदेश आंगनवाड़ी के हजारों पदों की भर्ती प्रक्रिया में महिला आवेदकों को न्यूनतम शैक्षिक योग्यता निर्धारित की गई हैं। जैसे आंगनवाड़ी कार्यकर्ता – इस पद हेतु आवेदक को भारत के किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य हैं। -

मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता - इस पद हेतु आवेदक महिला को भारत के किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से दसवीं कक्षा का प्रमाण पत्र या मार्कशीट होना अनिवार्य है। 

सहायिका – आंगनवाड़ी में सहायिका के पदों पर आवेदन करने हेतु महिलाओं को भारत के किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कक्षा 5 वीं में पास होने अनिवार्य किया गया हैं।

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents for Anganwadi Bharti)

1. आधार कार्ड

2. जाति प्रमाण पत्र

3. शैक्षिक योग्यता संबंधी प्रमाणपत्र या मार्कशीट

4. मूल निवास प्रमाण पत्र

5. मोबाइल नंबर

6. पासपोर्ट साइज फोटो

7. जन्म प्रमाण पत्र

8. रोजगार पंजीयन आदि । उपरोक्त समस्त दस्तावेजों की आवेदक सावधानी पूर्वक जाँच कर ले।

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply for Anganwadi Bharti)

अगर आप ऊपर बताई गई योग्यता रखते हैं, व यूपी आंगनवाड़ी के पदों हेतु आवेदन करना चाहते हैं, तो आप अपने नजदीक किसी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपना आवेदन करवा सकते हैं। 

आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट अपने पास अवश्य संभाल कर रखें। तथा आवेदन के पूर्व आवेदक अपने समस्त दस्तावेजों की जाँच करले अन्यथा कोई भी त्रुटि आपका आवेदन निरस्त कर दिया जायेगा जिसके जिम्मेदार आप स्वयं होगें।

उत्तरप्रदेश राज्य में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं व सेविकाओं के लंबे समय से खाली पड़े 53 हजार पदों की भर्ती की जा रही हैं।

इसके लिए विज्ञापन या नोटिफिकेशन जिला स्तर पर निकाले जाएँगे। उत्तरप्रदेश में आंगनवाड़ी के रिक्त पदों का विवरण जिलावार सुनिश्चित करते हुए बेवसाइट पर डाटा भरने का आदेश दिया गया है। 

इस भर्ती प्रक्रिया में कार्यकर्ताओं के लिए भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से न्यूनतम हाईस्कूल व सहायिकाओं के संस्थान से कम पांचवी क्लास पास करना अनिवार्य किया गया है।

 आवेदन ऑनलाइन किया जायेगा, विभागीय बेवसाइट पर आवेदन पत्र का प्रारूप जारी किया गया है। जिसे आप पीडीएफ के रूप में डाउनलोड भी कर सकते हैं। इन पदों के लिए गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों की महिलाओं को सबसे पहले वरीयता प्रदान की जायेगी।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad