Home Guard Bharti : 10वीं पास 30,000 पदो पर होमगार्ड भर्ती जारी नए और आधुनिक रुप से होगी भर्ती जल्द पढे ये खबर - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

Home Guard Bharti : 10वीं पास 30,000 पदो पर होमगार्ड भर्ती जारी नए और आधुनिक रुप से होगी भर्ती जल्द पढे ये खबर

 होमगार्ड में भर्ती होने के लिए काफी लम्बे समय से बहुत से छात्र एवं छात्राए लम्बे अर्शे से इस भर्ती का इंतजार कर रहे है, ऐसे में


बड़ी संख्या में सरकार द्वारा इस भर्ती को जारी करने के निर्देश समय समय पर दिए जा रहे थे ऐसे मे अभी उपलब्ध होमगार्ड मंत्री की बैठन ने बडा निर्णय लिया है।

 जिसे हमने नीचे इस भर्ती सम्बन्धित सभी जरुरी जानकारी को बताया है, अगर आप इस भर्ती के लिए तैयार है, तो आपको यहाँ पर दी गई पूरी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढना अत्यन्त आवश्यक है।

होमगार्ड मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने गुरुवार को विभागीय अधिकारियो के साथ समीक्षा बैठक में कहा होमगार्ड जवानो को और मजबूत बनाया जाएगा। 

जवानो की सुविधाए बढायी जाएगी। मंत्री ने विभाग में जवानो के अलावा अधिकारियो व कर्मचारियो के खाली पदो पर जल्द भर्ती की बात कही। उन्होने अधिकारियो से खाली पडे पदो का ब्यौरा माँगा है।

मंत्री धर्मवीर प्रजापती ने गुरपवार को पहली बार आलमबाग स्थित होमगार्ड मुख्यालय में अफसरो से रुबरु हुए और विभागीय समीक्षा की बैठक ली। 

मंत्री ने सरकार द्वारा निर्धारित की गई तीन माह, छह माह एवं एक वर्ष की कार्ययोजना बनाकर काम करने की सभी को नसीहत दी। अपर मुख्य सचिव अनिल कुमार ने मंत्री को विभागीय उपलब्धियो को बताया।

होमागार्ड भर्तीया कुछ ही महीनो मे आयोजित होनी है, ऐसे मे आने वाली भर्तीयो मे सरकार कुछ नए बदलाव कर सकती है जैसे की होमगार्ड आधारभूत प्रशिक्षण की अवधि 90 दिवस किया गया है। 

माड्यूल प्रशिक्षण में सम्मिलित कर लिये जाने से इनकी दक्षता एवं कार्यकुशलता बढेगी। जवानो को आयुष्मान योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा का लाभ देने का प्रस्ताव 30 जून तक माँगा है।

यूपी होम गार्ड बर्ती की सेलक्शन प्रक्रिया की बात करे तो नीचे दिए गए बिन्दुओ की मदद से आपको ज्ञात हो सकेगा की किस प्रकार से सेलेक्शन किया जा सकता है।

शारीरिक मापदंड


शारीरिक दक्षता परीक्षण


लिखित परीक्षा


दस्तावेज सत्यापन


• साक्षात्कार


वेटेज मार्क्स


अंतिम मेरिट सूची


चिकित्सा परीक्षण



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad