रेलवे मे TT और TC के पदो पर बम्पर भर्तीया जाने कैसे मिलेगी इसमे नौकरी सैलरी 45 हजार से शुरु - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

रेलवे मे TT और TC के पदो पर बम्पर भर्तीया जाने कैसे मिलेगी इसमे नौकरी सैलरी 45 हजार से शुरु

 रेलवे विभाग मे लाखो की संख्या में प्रत्येक वर्ष भर्तीया आयोजित की जाती है,


ऐसे में बड़ी संख्या में अभी उपलब्ध समय मे Group D & NTPC परीक्षा पर ज्यादातर उम्मीदवार की नजरे टिकी हुई है, तथा रेलवे में आवेदन करने वालो की संख्या की बात करे तो इसमे कोई भी Group C & D Level के अन्तर्गत पदो पर भर्तीया जारी होती है, तो उसमे 1 करोड से ज्यादा की संख्या मे उम्मीदवार आवेदन करते है, ऐसे मे आज Railway TC & Railway TT की भर्ती प्रक्रिया और सेलेक्शन प्रक्रिया पर विस्तार से बात करेगे तथा बताएगे की किस प्रकार से ये दोनो नौकरीया आप पा सकते है।

रेलवे द्वारा वर्ष मे किसी किसी रेलवे बोर्ड मे टीटी की भर्ती के लिए नाटिफिकेशन जारी की रेलवे मे टीटीई बनने के लिए उम्मीदवार का 50% अंकों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है।

 साथ ही, टीटी बनने के लिए आवेदन करने वाला भारतीय नागरिक होना चाहिए। तथा इसकी परीक्षा काफी ज्यादा महत्वपूर्ण मानी जाती है, नीचे देखे की किस प्रकार से इसकी परीक्षा में प्रश्न पूछे जाते है।

रेलवे TT की परीक्षा मे कैसे प्रश्न पूछे जाते है

टी.टी की परीक्षा में आपसे कुल 150 प्रश्न पूछे जाते हैं। इसमें मैथ, इंग्लिश, सामान्य ज्ञान और जेनरल रीजनिंग से जुड़े सवाल होते हैं, साथ ही कुछ सवाल रेलवे से जुड़े भी पूछे जा सकते हैं।

भारतीय रेलवे के सभी 17 जोन आर. आर. बी द्वारा रेलवे

में बहाली के लिए नोटिफिकेशन जारी किए जाते हैं।

• 150 अंकों की कुल परीक्षा होती है।

• पास होने के बाद किसी खास ट्रेन और स्टेशन पर पहले

ट्रेनिंग दी जाती है

• उसके बाद उसके कार्यकाल की शुरुआत होती है।

रेलवे मे TC की भर्ती काफी सुखमय भर्तीयों में से एक है, इन भर्तीयो मे बहुत से पद अभी भी रेलवे मे खाली है, ऐसे में आपको बहुत ही बेहतर सैलरी और बहुत ही बेहतर कार्य करना पड़ता है, टीसी की इस भर्ती के लिए प्रक्रिया थोडी अलग होती है, नीचे हमने सभी कुच जरुरी जानकारी उपलब्ध की है आपको ध्यान देना जरुरी है।

• उम्मीदवार न्यूनतम 12 वीं ( इंटरमीडिएट) पास और स्नातक होना चाहिए ।

आवेदक की आयु सीमा 18 से 28 वर्ष के बीच होनी

चाहिए।

आरआरबी टिकट कलेक्टर के लिए चयन प्रक्रिया 

इस आरआरबी टिकट कलेक्टर भर्ती प्रक्रिया में आरआरबी टीसी रिक्ति के लिए आवेदकों का चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी), कुशल परीक्षण और दस्तावेज़ सत्यापन के आधार पर होगा। आरआरबी नीचे दिए गए आरआरबी टिकट कलेक्टर भारती प्रक्रिया के लिए मिश्रित परीक्षण करेगा:

कंप्यूटर आधारित टेस्ट

• योग्यता / कौशल परीक्षण (यदि लागू हो)

दस्तावेज़ सत्यापन


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad