UP Super TET 2022: यूपी सुपर टीईटी नोटिफिकेशन, परीक्षा तिथि, यहाँ देखें सम्पूर्ण जानकारी - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP Super TET 2022: यूपी सुपर टीईटी नोटिफिकेशन, परीक्षा तिथि, यहाँ देखें सम्पूर्ण जानकारी

 उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पढ़े-लिखे बेरोजगार छात्रों के लिए सुनहरा अवसर निकल के आ रहा है जिसमें हम बता दें कि जिन छात्रों द्वारा माध्यमिक एवं प्राथमिक विद्यालय में पढ़ाने के लिए


तैयारी चल रही थी वह सभी छात्र अब अपनी तैयारी को अच्छा कर ले ताकि आप जारी होने वाली इस परीक्षा में अच्छे अंक पाकर उत्तर इन हो सके सभी छात्रों को बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित की जाने वाली है।

जिसमें छात्र आवेदन कर सकते हैं या आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जानी है जिसमें यूपीटीईटी के कुल 7000 से भी अधिक पद शामिल हैं जिनके लिए योग एवं इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

 या भारतीय उत्तर प्रदेश में पार्टी के नाम से जाने जा रही है जिसके लिए छात्रों को उत्तर प्रदेश के विभिन्न केंद्रों के द्वारा परीक्षा देने का अवसर दिया जाएगा।

UP Super TET 2022 – Full Details

UP Super TET 2022:उत्तर प्रदेश सुपर शिक्षक पात्रता परीक्षा की अधिसूचना जारी की जा चुकी है जिसके लिए जल्द ही आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी जिनके लिए छात्र आवेदन कर पाएंगे जिसके लिए उन्हें ऑनलाइन सेवा केंद्र जाना होगा और उसके जरिए भी आवेदन कर पाएंगे सभी छात्रों को बता दें कि आवेदन करने वाले विद्यार्थी मध्य प्रदेश के मूल निवासी होना चाहिए हम उनकी आयु 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए। उत्तर प्रदेश पार्टी टिकट परीक्षक ओल्ड सॉन्ग को की आयोजित की जाएगी।

जिसमें छात्रों को ढाई घंटे का समय दिया जाएगा जिसके अंदर उन्हें अपनी परीक्षा पूर्ण करनी होगी। आज के इस पेज के जरिए हम आपको उत्तर प्रदेश से पार्टी थी की परीक्षा की आवेदन की प्रक्रिया आयु सीमा दस्तावेज इत्यादि समस्त जानकारी प्रदान करेंगे इसलिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

उत्तर प्रदेश सुपर टीईटी परीक्षा हेतु दस्तावेज एवं पात्रता (UP Super TET 2022 – Documents and Eligibility)

आवेदकों के पास अपने शिक्षित होने का प्रमाण पत्र होना चाहिए।

छात्र के पास आवेदन करने के लिए b.ed डिग्री या फिर इसके समकक्ष कोई डिग्री होना चाहिए।

छात्रों को बता दें कि वह 12वीं कक्षा में उतरी नहीं होना चाहिए भवन के पास कम से कम 50% होना चाहिए।

छात्र के पास आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार का शिक्षा प्रमाण पत्र होना चाहिए जो कि स्नातक होना चाहिए।

छात्र के पास b.ed की स्नातक डिग्री होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश सुपर टीईटी चयन प्रक्रिया (UP Super TET 2022 – Selection Process)

UP Super TET 2022:उत्तर प्रदेश सुपर टीटी परीक्षा में छात्रों के लिए सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आयोजित की जाएगी जिसमें छात्रों को आवेदन करना होगा जिसके बाद होने प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे जिनके आधार पर बने परीक्षा केंद्र पर बुलाया जाएगा एवं परीक्षा की जाएगी।

 यह परीक्षा कंप्यूटर द्वारा आयोजित की जाएगी इसके लिए छात्रों को तैयारी करनी होगी परीक्षा के संपन्न हो जाने के बाद सभी छात्रों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी जिनके आधार पर छात्रों का चयन होगा चयन छात्रों को साक्षात्कार एवं दस्तावेज सत्यापन हेतु बुलाया जाएगा इन सब प्रक्रियाओं के बाद ही छात्रों का चयन किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सुपर टीईटी आयु सीमा (UP Super TET 2022 – Age Limits and Relaxation)

UP Super TET 2022:सभी छात्र आवेदन से पहले अपनी योग्यताओं की जांच करने जिसमें छात्रों की आयु 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच की होनी चाहिए तभी बेस भर्ती में आवेदन कर पाएंगे जिसमें पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए 3 वर्षों की छूट जाती जाती है और अनुसूचित जाति जनजाति के छात्रों के लिए या छूट 5 वर्षों की होती है।

उत्तर प्रदेश सुपर टीईटी परीक्षा पैटर्न (UP Super TET 2022 – Exam Pattern )

यूपी सुपर टेट की परीक्षा कंप्यूटरीकृत आयोजित की जाएगी।

परीक्षा में कुल 150 अंक होंगे जो कि प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा।

इस परीक्षा में नकारात्मक अंकन नहीं होगा।

पेपर पूर्ण करने के लिए छात्रों को कुल 2.5 घंटे का समय दिया जाएगा।

परीक्षा पूर्ण हो जाने के बाद छात्रों को पात्रता परीक्षा का प्रमाण पत्र भी दिया जाता है।




No comments:

Post a Comment

Post Top Ad