UP Super TET Notification 2022: यूपी सुपर टेट परीक्षा को लेकर सबसे बड़ी खबर, जल्दी देखें - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP Super TET Notification 2022: यूपी सुपर टेट परीक्षा को लेकर सबसे बड़ी खबर, जल्दी देखें

 यूपी सरकार द्वारा निकाली गई यूपी सुपर टीटी भारती के तहत है यूपी सरकार द्वारा हर वर्ष यूपी सुपर टीटी का आयोजन किया जाता है जिसके माध्यम से सरकारी स्कूल सहायता वाली स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती निकाली जाती हैं।


UP Super TET Notification 2022: इस बार सभी उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों में रिक्त पदों पर शिक्षक भर्ती निकाली गई हैं जिसका नोटिफिकेशन आ चुका है उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लगभग 1700 पदों पर भर्ती की जाने का प्रावधान उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। 

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) यूपी सपा टीईटी परीक्षा का आयोजन किया जाता है इसके चलते उत्तर प्रदेश के हजारों युवाओं को रोजगार मिलता है जैसे कि बे एक अच्छे पद पर नियुक्त होकर अपना और प्रदेश का भविष्य सुनहरा बनाते हैं।

इस भर्ती के बारे में बताएं तो इस भर्ती में सहायक शिक्षक पद पर नियुक्ति के लिए सुपर टीटी परीक्षा जो कि एक चरण में होती है वहीं दूसरी ओर प्रिंसिपल और हेड मास्टर जैसे पदों पर नियुक्ति पाने के लिए यूपी सपा टीटी परीक्षा दो चरणों में पूर्ण होती है तथा प्रिंसिपल और हेड मास्टर के पदों पर नियुक्त होने के लिए उम्मीदवारों को दो चरणों से गुजरना होता है। हम आपको बता दें कि यूपीटीईटी अथवा सीटीईटी मैं क्वालीफायर उम्मीदवार यूपी सपा टीटी के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं।

UP Super TET Notification 2022 – Full Details

UP Super TET Notification 2022: जैसा कि हर वर्ष की तरह इस बार सभी यूपी सुपर टेट परीक्षा आयोजित की जानी है उत्तर प्रदेश में सुपर टीटी परीक्षा के माध्यम से सहायक शिक्षक के लगभग 1700 पदों पर भर्ती की जानी है जानकारी के अनुसार बता देगी यूपीटीईटी का रिजल्ट घोषित हो जाने के बाद यूपी सुपर डीटी में नियुक्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी।

UP Super TET Notification 2022: जैसा कि हम सभी जानते हैं यूपीटीईटी का रिजल्ट विधानसभा के चुनाव पूर्ण होने के बाद जारी किया जाएगा तो अनुमान लगाया जा रहा है कि रिजल्ट घोषित हो जाने के बाद ही जल्द से जल्द यूपी सपा टीटी के रिक्त पदों की भर्ती के लिए आवेदन मांगे जाएंगे इसके पहले बास 2021 में सहायक शिक्षक की रिक्त पदों की संख्या 1504 एवं प्रधान अध्यापकों के रिक्त पदों की संख्या 390 रखी गई थी।

UP Super TET Notification 2022: उसी के चलते हम यह अनुमान लगा सकते हैं कि इस वर्ष भी यूपी सुपर टीटी मैं लगभग इतने ही पदों पर भर्ती की जाएगी। तो चलिए दोस्तों हम आपको इस भारतीय से जुड़ी सभी जानकारी आपने इस लेख के माध्यम से आप तक पहुंचाते हैं और आपसे आशा करते हैं कि हमारा यह लेकर अंत तक अवश्य करेंगे जिससे कि आपको इस भारतीय से जुड़े किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

यूपी सुपर टीटी में कुल कितने पद पर नियुक्ति की जाएगी?

UP Super TET Notification 2022: उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड द्वारा आयोजित इस भर्ती में कुल पदों की संख्या 1894 रखी गई है जिसमें सहायक शिक्षक के लिए रिक्त पदों की संख्या 1504 रखी गई है वहीं प्रिंसिपल और हेड मास्टर के लिए पदों की संख्या 390 रखी गई है इन रिक्त स्थानों पर यूपी बोर्ड द्वारा नियुक्ति की जाएगी तथा जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अपना आवेदन देना चाहते हैं बे अपना आवेदन दे सकते हैं।

यूपी सुपर टीटी के लिए उम्मीदवार के पास पात्रता क्या होनी चाहिए?

UP Super TET Notification 2022: यूपी से पार्टी टीवीएस भारती के लिए उम्मीदवार के पास निम्नलिखित पात्रता होनी चाहिए जिसके चलते वह उम्मीदवार इस भारती के लिए अपना आवेदन सफलतापूर्वक पूर्ण कर सकेगा उम्मीदवार के पास पात्रता निम्नलिखित अनुसार होनी चाहिए।

यूपी सुपर टेट में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी विषय से ग्रेजुएशन डिग्री होना अनिवार्य है।

उम्मीदवार उत्तर प्रदेश का ही मूल निवासी होना चाहिए

उम्मीदवार यादी प्रधानाध्यापक के लिए आवेदन कर रहा है तो उसके पास स्नातक डिग्री के साथ साथ 5 वर्ष का शिक्षण अनुभव भी होना चाहिए।

आयु सीमा (Age Limit)

UP Super TET Notification 2022: इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास निम्नलिखित आयु सीमा हो ना चाहिए जिसके चलते वे इस भर्ती में सफलतापूर्वक अपना आवेदन का सकेंगे उम्मीदवार के पास न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए वही उम्मीदवार के पास अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए जो भी उम्मीदवार आयु सीमा के अंतर्गत आते हो गए अपना आवेदन ऐसे भर्ती के लिए कर सकते हैं तथा इस भर्ती में श्रेणी अनुसार कुछ छूट भी दी गई है जो की जाति अनुसार नीचे दर्शाई गई है।

यूपीटीईटी मैं आवेदन कर रहे एसटी एससी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में 5 बरस की सूट निर्धारित की गई है।

वहीं जनरल और पिछड़ा वर्ग वाले उम्मीदवारों के लिए आयु में 3 बरस की सूट निर्धारित की गई है।

और वही पीडब्ल्यूडी तथा विकलांग वर्ग में आने वाले उम्मीदवारों के लिए इस भर्ती में 10 वर्ष की आयु सीमा में छूट निर्धारित की गई है।

शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए (UP Super TET – Educational Qualification)

UP Super TET Notification 2022: इस भर्ती में आवेदन कर रहे उम्मीदवारों के पास निम्नलिखित शिक्षण योग्यता होनी चाहिए जिससे कि वे अपना आवेदन सफलतापूर्वक पूर्ण कर सकेंगे उम्मीदवार के पास निम्नलिखित शिक्षण योग्यता होनी चाहिए जो कि निम्नलिखित रूप से नीचे दी गई है |

इस भर्ती के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवार के पास कम से कम 50% के साथ b.Ed तथा स्नातक डिग्री होना अनिवार्य रहेगा

यूपी सरकार किसान स्थान से D.EL.ED/BTC होना चाहिए।

उम्मीदवार के पास b.Ed डिग्री होना अनिवार्य है।

शिक्षण योग्यता की और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

यूपी सुपर टेट के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply UP Super TET)

UP Super TET Notification 2022: यूपी सुपर टीईटी आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा जिससे कि वे अपना आवेदन सफलतापूर्वक पूर्ण कर सकेंगे और उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

बुधवार को आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद अब आपके सामने होम स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा जिस पर आपको यूपी सुपर टीवी पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए लिंक दिखाई देगी इस पर आपको क्लिक कर आगे बढ़ना है।

लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।

फॉर्म खुल जाने के बाद उस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भरनी होगी।

जानकारी भरने के बाद आपको अपना हस्ताक्षर तथा पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करनी होगी।

इतना करने के बाद आपको अब भुगतान प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी।

भुगतान प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद आपको समझ बटन पर क्लिक करना होगा।

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका आवेदन पूर्ण हो जाएगा।

अब आप उसे डाउनलोड कर भविष्य के लिए सहेज कर रख सकते हैं।





No comments:

Post a Comment

Post Top Ad