UP Super TET Notification (लिंक) UP 17000 Teacher Application यहाँ देखें सम्पूर्ण जानकारी - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP Super TET Notification (लिंक) UP 17000 Teacher Application यहाँ देखें सम्पूर्ण जानकारी

 उत्तर प्रदेश राज्य में उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPPEB) और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हर साल यूपीटीईटी परीक्षा का आयोजन किया जाता है। यूपीटीईटी परीक्षा को उत्तर प्रदेश शिक्षा पात्रता परीक्षा के नाम से भी जाना जाता है।

हर साल की तरह इस बार भी उत्तर प्रदेश राज्य में उत्तर में बेसिक एजुकेशन बोर्ड के द्वारा यूपीटीईटी परीक्षा 2022 के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है ।जो सभी उम्मीदवार शिक्षक के तहत अपना करियर बनाना चाहते है उन सभी के लिए अच्छा अवसर है।

वह सभी यूपीटीईटी परीक्षा का आवेदन करके इस पद को प्राप्त कर सकते है। लेकिन आवेदन करने से पूर्व सभी उम्मीदवारों को यूपीटीईटी परीक्षा के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए तो आज का लेख हम सिर्फ उन्ही उम्मीदवारों के तहत की लेकर आए हुए है इस लेख के माध्यम से हम यूपीटीईटी परीक्षा की पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे के जैसे की यूपीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन प्रिक्रिया कब से सुरू की जाएगी?

 इसके लिए कोन कोन आवेदन कर सकता है? पात्रता मानदंड क्या होंगे? चयन प्रक्रिया क्या होगी? ऑनलाइन आवेदन प्रिक्रिया क्या होगी? जैसी समस्त जानकारी प्राप्त करने के लिए आप सभी हमारे लेख को अंत तक पूरा पड़ते रहे।


UP Super TET Notification 2022 : उत्तर प्रदेश राज्य में उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPPEB)के द्वारा यूपीटीईटी परीक्षा 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। यूपीटीईटी परीक्षा के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा कुल मिलाकर 17000+ पद निकाले है।

 यूपीटीईटी परीक्षा का आयोजन हर साल उत्तर प्रदेश राज्य में किया जाता हैं यह परीक्षा ऑफलाइन आयोजित की जाती है इस परीक्षा का आयोजन सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए किया जाता है।

यूपीटीईटी परीक्षा का आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को सहायक शिक्षक और प्रधानाचार्य और प्रधानाध्यापक के पद पर नियुक्ति की जाती है।

 यूपीटीईटी परीक्षा का आयोजन हर साल दो चरणों में लिया जाता है ,पहल चरण में उन सभी उम्मीदवारों के पेपर करवाए जाते है जो सभी सहायक शिक्षक बनने के लिए आवेदन करते है और दूसरे चरण में जो सभी उम्मीदवार प्रधानाचार्य और प्रधानाध्यापक बनाना चाहते है उन सभी के पेपर करवाए जाते है। 

यूपीटीईटी परीक्षा का आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों के उत्तर प्रदेश के किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं को पास करना अनिवार्य होता है और उसी के साथ साथ सभी उम्मीदवारों के पास बीएड या डीएड का डिप्लोमा होना चाहिए।

शैक्षणीक योग्यता: यूपीटीईटी परीक्षा 2022 का आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं को पास करना आवश्यक होगा।

उसी के साथ साथ ही सभी उम्मीदवारों ने कक्षा 12वीं को 50% अंकों के साथ पार किया हो। और सभी उम्मीदवारों के पास बीएड या डीएड 2 वर्ष का डिप्लोमा होना अनिवार्य होगा ।

आयु सीमा : यूपीटीईटी परीक्षा 2022 के लिए राज्य सरकार द्वारा न्यूनतम आयु 21 वर्ष अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है।

 और किसी के साथ साथ ही सभी उम्मीदवारों को जाति के हिसाब से भी इस उम्र में छूट दी जाती है जैसे कि अन्य पिछड़ा वर्ग ओबीसी वालों के लिए इस उम्र में 3 वर्ष तक की छूट प्रदान की जाती है और अनुसूचित जाति जनजाति के लोगों को इस उमर में 5 वर्ष तक की छूट प्रदान की जाती है।

यूपीटीईटी परीक्षा के लिए चयन प्रक्रिया (UP Super TET Exam – Selection Process)

UP Super TET Notification 2022: यूपीटीईटी परीक्षा का आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड के तहत कुछ चयन प्रक्रिया को पार करना पड़ता है आइए जानते हैं कि वह चयन प्रक्रिया क्या-क्या होंगी :-

लिखित परीक्षा

साक्षात्कार

कट ऑफ

मेरिट लिस्ट

दस्तावेज सत्यापन




No comments:

Post a Comment

Post Top Ad