UPTET Notification 2022: यूपीटीईटी परीक्षा का नोटिफिकेशन जल्‍द, देखें एलिजिबिटी और एग्‍जाम पैटर्न - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UPTET Notification 2022: यूपीटीईटी परीक्षा का नोटिफिकेशन जल्‍द, देखें एलिजिबिटी और एग्‍जाम पैटर्न

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) ने आधिकारिक


साइट पर उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2022) अधिसूचना जारी करने की योजना बनाई है। UPTET एक राज्य स्तरीय परीक्षा है जो प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षकों के रूप में नियुक्ति के लिए आयोजित की जाती है।

 परीक्षा साल में एक बार उत्तर प्रदेश के बजाय ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाती है। इस वर्ष के लिए अधिसूचना जारी नहीं की गई है, फिर भी वे UPTET 2022 के लिए आवेदन करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

UPTET योग्यता मानदंड

उम्मीदवारों को यूजीसी से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री पूरी करनी चाहिए और यूपीटीईटी 2022 परीक्षा के लिए आवेदन करने के योग्य होने के लिए भारत का नागरिक होना चाहिए। प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (DElEd) के लिए आवेदन करने के लिए स्नातक पूरा करना अनिवार्य है।

UPTET के लिए आवेदन करने की आयु सीमा
UPTET के लिए आवेदन करने की आयु सीमा दी गई है। उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष होनी चाहिए।

यूपीटीईटी चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों का चयन टीईटी परीक्षा पर आधारित है जिसमें पेपर 1 कक्षा 1-5 शिक्षकों के लिए पेपर 1 और पेपर 2 और कक्षा 6-8 शिक्षकों के लिए पेपर 2 शामिल हैं।

यूपीटीईटी आवेदन पत्र 2022 शुल्क

ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, सामान्य श्रेणी में पेपर 1 पेपर 2 के लिए 1200 रुपये शुल्क

एससी और एसटी वर्ग के लिए पेपर 1 और 2 के लिए 800 रुपये शुल्क

पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार के लिए पेपर I या II के लिए 200 रुपये।

यूपीटीईटी 2022 परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें?

यूपीबीईबी की आधिकारिक साइट पर जाएं।

फिर होम पेज में यूपीटीईटी परीक्षा 2022 अधिसूचना खोजें और क्लिक करें।

पात्रता की जाँच करें जल्द ही परीक्षा के लिए आवेदन करें।

अधिकारियों द्वारा जल्द ही जारी किए जाने के बाद हम इस पृष्ठ को अपडेट करेंगे।

उसके बाद विस्तृत अधिसूचना जारी करने के बाद हम आवेदन प्रक्रिया आदि को अपडेट करते हैं।

अंतिम तिथि जल्द ही जारी की जाएगी।

UPTET 2022 अधिसूचना उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा अपनी वेबसाइट यानी upbasiceduboard.gov.in पर जारी की जानी है। साथ ही, उत्तर प्रदेश राज्य में प्राथमिक और मध्य विद्यालय के शिक्षकों की भर्ती के लिए UPTET 2022 23 जनवरी, 2022 को निर्धारित है। 

सभी उम्मीदवारों को अपनी गति और सटीकता में सुधार करने के लिए पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करना चाहिए। आधिकारिक UPTET 2022 अधिसूचना डाउनलोड करें

UPBEB जल्द ही अपनी वेबसाइट पर सुपर टीईटी 2022 अधिसूचना जारी करने जा रहा है। उम्मीद है कि अधिसूचना 08 जनवरी, 2022 को जारी की जाएगी। इसके अलावा सुपर टीईटी आवेदन पत्र 2022 जारी किया जाएगा। 

यूपीबीईबी द्वारा अधिसूचित रिक्तियों को भरने के लिए सुपर टीईटी परीक्षा हर साल ऑफ़लाइन मोड में आयोजित की जा रही है।

यूपीटीईटी परीक्षा अधिसूचना 2022(UP TET 2022 notification)

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा प्राथमिक और उच्च प्राथमिक कक्षाओं के लिए शिक्षक बनने के लिए टीईटी परीक्षा के कारण सरकारी शिक्षक की नौकरी पाने के इच्छुक यूपी में सरकारी शिक्षक बनने का सपना देख रहे सभी उम्मीदवारों के लिए यह बहुत अच्छी खबर है। . जल्द ही घोषणा करेंगे। जैसा कि हम आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश टीईटी के ऑनलाइन आवेदन अगस्त में शुरू होंगे और परीक्षा नवंबर 2022 में आयोजित की जाएगी।

जैसा कि हमने आपको बताया कि उत्तर प्रदेश टीईटी 2022 का ऑनलाइन पंजीकरण बहुत जल्द शुरू किया जा सकता है, इसलिए जो भी पात्र और इच्छुक आवेदक आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए यह बहुत ही अच्छी खबर है जिसका उत्तर प्रदेश के युवाओं को बहुत बेसब्री से इंतजार था। जो लोग उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, उन्हें बता दें कि यूपी टीईटी परीक्षा उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा अगस्त 2022 को जारी की गई है।

जिसके तहत 11 मई को यूपीटीईटी 2021 परीक्षा की अधिसूचना जारी की गई थी और 18 मई से 1 जून 2021 तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए थे और परीक्षा 25 जुलाई 2021 को होनी थी, लेकिन कोरोनावायरस की दूसरी लहर के कारण यह परीक्षा रोक दी गई थी. था। जिससे उत्तर प्रदेश के युवा काफी दुखी थे तो उत्तर प्रदेश के युवाओं को नई अधिसूचना का बेसब्री से इंतजार था। इसके बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सितंबर माह में यूपी टीईटी परीक्षा 2021 की परीक्षा की तिथि घोषित कर दी थी।

यूपीटीईटी परीक्षा के लिए पात्रता (UP TET Notification 2022 – Elegiblity Criteria)

उत्तर प्रदेश में शिक्षक के लिए योग्यता इस प्रकार है-

यूपीटीईटी परीक्षा शैक्षिक योग्यता यूपी टीईटी अधिसूचना 2022 के लिए आयु सीमा – शैक्षिक योग्यता: – उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा जो उत्तर प्रदेश में कक्षा I से कक्षा VIII तक के शिक्षकों के पद को भरने के लिए आयोजित की जाती है, इसके लिए आवेदक के पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। शिक्षा का अर्थ है बी.एड और बुनियादी प्रशिक्षण प्रमाण पत्र के साथ स्नातक।

कक्षा एक से पांचवीं तक उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा स्तर प्रथम उत्तीर्ण करने के बाद और कक्षा छठी से आठवीं तक यूपीटीईटी स्तर द्वितीय उत्तीर्ण करने के बाद, विभिन्न स्कूलों में निकाली गई भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 जैसा कि हम जानते हैं कि यूपी टीईटी परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है। जिसमें शिक्षक के रूप में सरकारी नौकरी पाने के इच्छुक आवेदकों को टीईटी परीक्षा पास करनी होगी।

यूपीटीईटी परीक्षा के लिए आयु सीमा (यूपी टीईटी अधिसूचना 2022 – आयु सीमा):- जो उम्मीदवार उत्तर प्रदेश में सरकारी शिक्षक बनने का सपना देख रहे हैं, हम बता दें कि उनकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए। तभी वह इस परीक्षा में शामिल हो सकता है।




No comments:

Post a Comment

Post Top Ad