UP Police Constable Recruitment 2022: क्या कॉन्स्टेबल भर्ती में भी लागू होगा टाई ब्रेकिंग नियम, जानिए इसके फायदे और नुकसान - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP Police Constable Recruitment 2022: क्या कॉन्स्टेबल भर्ती में भी लागू होगा टाई ब्रेकिंग नियम, जानिए इसके फायदे और नुकसान

उत्तर प्रदेश के पुलिस विभाग में सिपाही बनने के इच्छुक उम्मीदवारों को जल्द ही कोई बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड 26,382 आरक्षी नागरिक पुलिस व फायरमैन के पदों को भरने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत की जा सकती है। 


इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक मापदंड परीक्षण, डॉक्यूमेंटवेरीफिकेशन और शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

 ऐसे में इच्छुक एवं पात्र उम्मीदवारों को अभी से इस भर्ती की लिखित परीक्षा की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

 हालांकि यूपीपीआरपीबी नेकॉन्स्टेबल भर्ती से जुड़ी कोई भी आधिकारिक सूचना साझा नहीं की है। इसलिए कैंडिडेट्स को यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की वेबसाइट को देखते रहना चाहिए।

विस्तार से समझें इस नियम में होता क्या है 

अगर फाइनल मेरिट में दो या उससे अधिक अभ्यर्थियों के मार्क्स समान आते हैं तो किसका चयन होगा? किसे मेरिट में ऊपर रखा जाएगा? इसका निर्णय टाई ब्रेकिंग नियम के आधार पर किया जाता है।

 इसके लिएयूपीपीआरपीबी ने तीन नियम बना रखे हैं। इन नियमों पर खरा उतरने वाले अभ्यर्थी को ही मेरिट में ऊपर रखा जाता है। हालांकि यह नियम सिपाही भर्ती की चयन प्रक्रिया में लागू होगा या नहीं इसका अंतिम निर्णयभर्ती की अधिसूचना जारी किए जाने के बाद हो पाएगा।  

नियम नंबर - 1
1- (a) जिसके पास DOEACC/NIELIT सोसायटी से कंप्यूटर में ओ लेवल का सर्टिफिकेट हो। 
 (b)- प्रादेशिक सेना में कम से कम 2 साल तक सेवा की हो
 (c)- एनसीसी बी सर्टिफिकेट हो। 
अगर ऊपर दी गई योग्यता रखने वाले व्यक्ति को वरीयता दी जाएगी।

 अगर किसी व्यक्ति के पास ऊपर में से एक से अधिक योग्यता है तो उसकी योग्यता कोई एक ही मानी जाएगी। 
नियम नंबर - 2 
अगर अब फैसला नहीं होता है तो अधिक आयु वाले अभ्यर्थी को वरीयता दी जाएगी। 
नियम नंबर - 3 
10वीं के सर्टिफिकेट में जो अभ्यर्थी का नाम होगा, उसके नाम के पहले अंग्रेजी अक्षर के अनुसार वरीयता दी जाएगी। जिसका अंग्रेजी अक्षर वर्णमाला में पहले आएगा, उसे वरीयता दी जाएगी।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad