CTET Notification 2022: सीटीईटी 2022 ऑनलाइन आवेदन, नोटिफिकेशन, पात्रता - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

CTET Notification 2022: सीटीईटी 2022 ऑनलाइन आवेदन, नोटिफिकेशन, पात्रता

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा हेतु अधिसूचना जारी की गई है जिसके तहत जल्दी छात्रों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी जिसके तहत छात्र आवेदन कर पाएंगे।


 केंद्र शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर किया जाता है जिसके तहत छात्रों के लिए देशभर के विभिन्न संस्थानों मैं शिक्षक के पद पर नियुक्ति की जाती है या प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से होती है जिसके लिए छात्रों के पास योग्यताएं होना निर्धारित होता है जिसकी जानकारी आज हम आपको इस पेज पर प्रदान करेंगे।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर किया जाता है जिसमें इस बार भी छात्रों के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी जो कि सितंबर माह से शुरू की जानी है जिसमें की आवेदन के बाद छात्रों के परीक्षाओं का आयोजन दिसंबर माह में किया जाएगा जिसमें कि छात्रों के लिए दो पेपर आयोजित किए जाएंगे जिसमें की प्रथम पेपर प्राथमिक कक्षाओं में पढ़ाने हेतु होगा और द्वितीय पेपर माध्यमिक कक्षाओं में पढ़ाने हेतु शिक्षकों के पद के लिए जारी किया जाएगा जिसमें की योग्यताएं निर्धारित की गई है जिससे कि छात्र आवेदन से पहले जारी CTET Notification 2022 को पढ़े और हमारे इस पेज के जरिए समस्त जानकारी प्राप्त करें।

सीटीईटी अधिसूचना 2022 पूर्ण विवरण (CTET Notification 2022 – Full Details)

सीटीईटी यानी कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जाना है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा जिसके लिए अधिसूचना जारी की गई है जिसके पश्चात छात्रों के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी जो कि जल्द ही की जानी है जिसके लिए अधिसूचना जारी हो चुकी है।

 और छात्रों से आवेदन प्रक्रिया में आवेदन कर पाएंगे जिसके पश्चात छात्रों को राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा के पद पर नियुक्ति प्रदान की जाएगी। या अधिसूचना ऑनलाइन माध्यम से जारी की गई है जिसके तहत छात्रों के लिए देशभर के विभिन्न संस्थानों में प्रवेश दिया जाएगा।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की चयन प्रक्रिया (CTET Selection Process)

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जाना है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही प्रारंभ की जाएगी जिसमें कि छात्रों द्वारा आवेदन भरे जाएंगे जिसके पश्चात छात्रों की मेरिट सूची जारी होगी जिसके आधार पर छात्रों को काउंसलिंग हेतु बुलाया जाएगा जिसमें के छात्रों के दस्तावेजों की जानकारी एवं अन्य विवरण चेक किया जाएगा जिसके आधार पर छात्रों का चयन होगा और छात्र प्राथमिक एवं माध्यमिक कक्षा में शिक्षक के पद पर नियुक्त किए जाएंगे।

ऑनलाइन आवेदन

लिखित परीक्षा

मेरिट लिस्ट

सी टी ई टी में प्रवेश हेतु योग्यता (Eligibility criteria for CTET exam)

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में आवेदन के लिए छात्रों के पास में योग्यता होना आवश्यक है जो कुछ इस प्रकार है:-

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में आवेदन करने वाले छात्र भारत के मूल निवासी होना चाहिए।

आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

प्राथमिक कक्षाओं मैं शिक्षक के पद पर भर्ती हेतु छात्रों के पास डिप्लोमा होना आवश्यक है जो कि शिक्षा के क्षेत्र में होना चाहिए।

माध्यमिक कक्षाओं में पढ़ाने के लिए छात्र के पास बैचलर इन एजुकेशन डिग्री होनी चाहिए, जिसके माध्यम से ही छात्र द्वितीय पेपर के लिए आवेदन कर पाएंगे।

सीटीईटी अधिसूचना 2022 आवश्यक तिथियां (Important dates of CTET Notification 2022)

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा से जुड़ी कुछ आवश्यक तिथियां जिन की जानकारी छात्रों को होना आवश्यक है:-

अधिसूचना जारी होने की प्रारंभिक तिथि – जुलाई 2022

आवेदन की तिथि – जुलाई 2022

परीक्षा तिथि – दिसंबर 2022

सीटीईटी भर्ती हेतु शुल्क (Application Fees for CTET Bharti 2022)

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क जमा करना होता है, जिसके बाद आवेदन करते वक्त आधिकारिक वेबसाइट के जरिए शुल्क को जमा कर पाएंगे, जिसका विवरण श्रेणी के अनुसार कुछ इस प्रकार है:-

OBC/GEN –

पहले पेपर के लिए – ₹1000

दूसरे पेपर के लिए – ₹1200

SC/ST –

पहले पेपर के लिए – ₹500

दूसरे पेपर के लिए – ₹600






No comments:

Post a Comment

Post Top Ad